पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

30 लाख की जड़ी-बूटी के साथ दो नेपाली गिरफ्तार:वन विभाग ने 2 किलो यारसागंबू किया बरामद, शक्तिवर्धक दवाइयां बनाने में होता है प्रयोग

गोंडा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हिमालय की उच्च पहाड़ियों पर मिलने वाली जड़ी यारसागंबू के साथ दो नेपाली युवकों को वन विभाग की टीम ने गोंडा में पकड़ा है। इसकी कीमत करीब 30 लाख रुपये बताई जा रही है। दोनों युवक रोडवेज बस से कहीं जाने के फिराक में थे।

वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ ट्रस्ट ऑफ इंडिया (डब्ल्यूटीआई) की सूचना पर विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर उन्हें दबोच लिया। इसके बाद टीम दोनों युवकों को प्रभागीय वन कार्यालय ले आई और पूछताछ के बाद दोनों युवकों को गिरफ्तार करके जेल भेजा है। आगे की विधिक कार्यवाही की जा रही है।

प्रतिबंधित है यारसागंबू
प्रभागीय वनाधिकारी आरके त्रिपाठी ने बताया कि दोनों युवकों के पास से करीब दो किलोग्राम प्रतिबंधित यारसागंबू (कीड़ाजड़ी) की बरामदगी की गई है। एक किलोग्राम यारसागंबू की कीमत करीब 15 लाख रुपये बताई गई है। इसको बड़े पैमाने पर शक्तिवर्धक दवाइयां बनाने के काम लिया जाता है।

25 नेपाली मुद्रा बरामद
उन्होंने बताया कि पकड़े गए युवकों के नाम हालेंगे सार्की व चन्द्र बहादुर सार्की हैं। दोनों युवक नेपाल के जुम्ला जिले के गांव हिना, बड़की जिला के हैं। उनके पास से 25 नेपाली मुद्रा, 1100 भारतीय रुपये एवं दो पिट्ठू बैग व मोबाइल बरामद किए गए हैं।

खबरें और भी हैं...