पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोंडा में दुर्गा प्रतिमा विसर्जन को लेकर तैयारियां शुरू:बुधवार को जिले में होगी 1734 प्रतिमा विसर्जित, 70 राजस्व कर्मियों की ड्यूटी लगाई गई

गोंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गोंडा में 1907 स्थानों पर दुर्गा प्रतिमाएं स्थापित की गई है। कल बुधवार से मंगलवार तक जिले के 45 स्थानों पर अलग-अलग दिन दुर्गा विसर्जन किया जायेगा। विसर्जन को सकुशल संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन ने कमर कस ली है। जिले में बुधवार को 1734,बृहस्पतिवार को 68,शनिवार को 17 रविवार को 2,सोमवार को 18,मंगलवार को 10 दुर्गा प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा।

जिले में दुर्गा पूजा विसर्जन सकुशल संपन्न कराने के लिए 200 सब इंस्पेक्टर, 3000 पुलिसकर्मी और 600 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। कल जिले में दशहरे के दिन 286 दशहरा का जुलूस निकाला जाएगा। जिले के 32 स्थानों पर रावण दहन किया जाएगा। साथी ही जिले में 71 जगह राम लीला का आयोजन किया जा रहा है।

70 राजस्वकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई
अलग- अलग दिन 1907 दुर्गा प्रतिमाओं का देर रात तक विसर्जन किया जाएगा। गोंडा शहर में एसडीएम सदर की तरफ से 70 राजस्वकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। ड्यूटी पर लगाए गए कर्मचारी क्षेत्र के बीट पुलिसकर्मियों से समन्वय बनाकर प्रतिमा को सकुशल विसर्जित कराने के काम करेंगे। चिन्हित किए गए नदी के घाटों व पोखरे की साफ सफाई के लिए संबंधित ब्लाक के बीडीओ को निर्देशित किया गया है।

प्रतिमा विसर्जन की तैयारी पूरा कर ली गई
कल बुधवार होने वाले 1734 दुर्गा प्रतिमाओं के विसर्जन को लेकर जिला प्रशासन तैयारियों में जुटा है। वहीं गोंडा सदर तहसील में प्रतिमा विसर्जन की तैयारी पूरा कर ली गई है। प्रतिमा विसर्जन के लिए नदी व पोखरे का चयन कर वहां राजस्व कर्मियों की ड्यूटी लगाकर दी गई है। सदर तहसील के अंतर्गत आने वाले नगर कोतवाली, देहात कोतवाली, धानेपुर, इटियाथोक,खरगूपुर व मोतीगंज थाना क्षेत्र में 25 स्थानों पर मां दुर्गा की प्रतिमाएं विसर्जित की जायेंगी।

एसडीएम की तरफ से जारी की गई सूची के मुताबिक नगर कोतवाली क्षेत्र में खैरा भवानी मंदिर स्थित पोखरा, धनौली स्थित पोखरा व बिसुही नदी में मां की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जाएगा। सुभागपुर स्थित चमनमुनि आश्रम पोखरा व सगरा तालाब में भी मां की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। कोतवाली देहात क्षेत्र की प्रतिमाएं पंडरी शंकर पोखरा चंदवतपुर घाट, कोड़रिया आघारी पोखरा व बेसियाचैन नाले में विसर्जित होंगी।

कल से शुरू हो जाएगा दुर्गा में के विसर्जन का कार्यक्रम।
कल से शुरू हो जाएगा दुर्गा में के विसर्जन का कार्यक्रम।

नहर के पास मां की प्रतिमाओं का विसर्जन
बालपुर जाट नदी के इस पार भी मां की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। इटिया थोक में पारासराय के पास स्थित विसुही की नदी पुल के समीप व रमवापुर गोविंदा नहर के पास मां की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। इसी थाना क्षेत्र के कुरासी व सरहरा के मध्य स्थित विसुही नहर, सोनापारगांव के तालाब व तिर्रेमनोरमा मंदिर के पोखरे में भी मां की प्रतिमा विसर्जित की जा सकेगी। कौडिया थाना क्षेत्र की प्रतिमाएं आर्यनगर पोखरा व छतौनी पोखरे में विसर्जित होंगी।

खरगूपुर में रुपईडीह गोपालबाग व पृथ्वीनाथ मंदिर मंदिर पोखरे में मां की प्रतिमाओं का विसर्जन किया जायेगा। धानेपुर में मिश्रौलिया के बगल स्थित तालाब, सोनवरसा पोखरा,राजापुर परसौरा गांव के पास स्थित मनवर नदी व बिसुही नदी बगुलही पुल के समीप मां की प्रतिमाएं विसर्जित की जायेंगी। मोतीगंज थाना क्षेत्र में धुसवा पोखरे में भी मां की प्रतिमाओं का विसर्जन होगा।

शाम तक विसर्जन को पूरा कर लिया जाए
एसडीएम सदर विनोद कुमार सिंह ने बताया कि प्रतिमा विसर्जन के लिए 70 राजस्व कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। सभी राजस्वकर्मियों को क्षेत्र के बीट दरोगा व सिपाहियों के साथ समन्वय बनाकर प्रतिमा विसर्जित कराने के निर्देश दिए गए हैं। एसडीएम ने साफ तौर पर कहा है कि दिन के उजाले में शाम चार बजे तक प्रतिमा विसर्जन का कार्य पूरा करा लिया जाए। विसर्जन घाटों की साफ सफाई के लिए संबंधित ब्लाक के बीडीओ को निर्देशित किया गया है।

खबरें और भी हैं...