पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अमृत सरोवर निर्माण की कवायद शुरू:गोंडा में ब्लॉक स्तर पर कर चयनित किए गए तालाब, सौंदर्यीकरण के साथ मनोरंजन के होंगे साधन

गोंडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गोंडा में ब्लॉक स्तर पर अमृत सरोवर निर्माण की कवायद शुरू की गई है। अमृत सरोवर योजना अंतर्गत चयनित होने वाले तालाबों की साफ-सफाई करने के साथ-साथ आसपास बच्चों के खेलने की व्यवस्था होगी। यहां पर बेंच भी स्थापित की जाएगी, जिससे तालाब के पास आने जाने वाले लोग बैठने के साथ ही सौंदर्यीकरण का भी आनंद ले सकेंगे।

इटियाथोक विकासखंड के जानकीनगर ग्राम पंचायत में स्थित शिव तालाब को चिन्हित किया जा चुका है। मनरेगा के तहत अमृत सरोवर को बनाया जाना है। खंड विकास अधिकारी आरएन ओझा ने तालाब का निरीक्षण कर शीघ्र कार्य शुरू किए जाने की बात कही है। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर इस वित्तीय वर्ष में सरोवरों को अमृत सरोवर योजना के तहत सुंदरीकरण किया जाना है। मनरेगा से तालाब की खुदाई और पौधरोपण का काम होगा।

मनोरंजन के साधनों से लैस होगा तालाब

वहीं राज्य वित्त से रास्ते का निर्माण कराया जाएगा। शिव तालाब की ग्राम प्रधान ओम प्रकाश तिवारी रोजगार सेवक अजय कुमार भारती व आलोक कुमार की मौजूदगी में भूमि की पैमाइश की गई। खंड विकास अधिकारी ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए योजनाएं चला रही है।

हर ग्राम पंचायत में पोखरे व तालाबों को संरक्षित किया जा रहा है। हर ब्लॉक में अमृत सरोवर का निर्माण कराया जाना है।अमृत सरोवर योजना चयनित होने वाले तालाबों की साफ-सफाई करने की साथ साथ आसपास बच्चों के खेलने की व्यवस्था होगी। यहां पर बेंच भी स्थापित की जाएगी। जिससे तालाब के पास आने जाने वाले लोग बैठने के साथ ही सौंदर्यीकरण का भी आनंद ले सकें।

खबरें और भी हैं...