पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

टीकाकरण के लिए पशुओं की कराई जा रही गणना:गोंडा में पंपलेट छपवाकर लंपी वायरस के प्रति किया जा रहा जागरूक

गोंडा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

देशभर में गायों में फैल रहे लम्पी वायरस को लेकर केंद्र और प्रदेश सरकार चिंतित है। सभी पशु चिकित्सा अधिकारियों और जिला प्रशासन को लंपी वायरस के टीके लगवाने के निर्देश दिए गए हैं। अब गोंडा का पशु चिकित्सा विभाग नगर पालिका और नगर पंचायत के 5 किलो किलोमीटर के दायरे में पशुओं के सघन टीकाकरण के लिए पशुओं की गणना कराई जा रही है।

साथ ही साथ जिले में जितने भी गौशाला हैं वहां के गोवंश का टीकाकरण किया जाएगा। गौशालाओं में जितने भी पशु मित्र हैं वो लगातार गौशालाओं में रह रही गायों पर लगातार निगरानी बनाए हुए हैं। इसमें लंपी वायरस में गाय को तेज बुखार आता है फिर उसके शरीर पर फफोले पड़ जाते हैं और पकने पर यह दूसरे गायों में संक्रमण होता है।

संक्रमित गायों को अलग शिफ्ट किया जाएगा
अगर ऐसी स्थिति आएगी तो संक्रमित गायों को अलग शिफ्ट कर दिया जाएगा। जल्द ही गायों की गणना करने के बाद गायों का टीकाकरण किया जाएगा। वह पूरे मामले पर अपर पशु चिकित्सा अधिकारी एसके तिवारी ने कहा कि हमारे सभी पशु चिकित्सा अधिकारी मित्र लगे हुए हैं। लगातार निगरानी की रही है, लेकिन हमारे यहां अभी कोई केस नहीं पाया गया है।

प्रोग्राम बनाकर कराएंगे टीकाकरण
कोई केस अगर पाया जाएगा तो निरोधात्मक कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल अभी आदेश प्राप्त हुए हैं नगर पंचायत और नगर पालिका के 5 किलोमीटर के दायरे में सघन टीकाकरण कराना है। इसके लिए पशु गणना मंगाई जा रही है। शीघ्र हम टीकाकरण डोज की मांग करके प्रोग्राम बनाकर टीकाकरण करवाएंगे। नगर पंचायत और नगर पालिका में टीकाकरण होने के बाद जैसे ही निर्देश प्राप्त होगे तो गौ आक्ष्य केंद्रों पर भी टीकाकरण कराया जाएगा।

जागरूकता अभियान से दे रहे जानकारी
जिले के गौ आश्रय केंद्रों में भी जागरूकता अभियान चलाया गया है। बराबर पशु विभाग के लोग जा रहे हैं लोगों के पास क्या करें क्या न करें और पंपलेट छपवा कर के लोगों में बंटवाया है। हमारे पशु विभाग के कर्मचारी और पैरा बैट्स सभी लोगों के संपर्क में है लगातार लोगों को जागरूक कर रहे है। यह संक्रमण एक पशु से दूसरे पशु में फैलता है।

खबरें और भी हैं...