पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Business News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Gonda
  • As Soon As The Money Runs Out, The Electricity Will Go Off, The Information Will Be Available On The Mobile; ITI Financial Condition Will Improve

गोंडा के मनकापुर आईटीआई में बनेंगे स्मार्ट एनर्जी मीटर:पैसा खत्म होते ही गुल हो जाएगी बिजली, मोबाइल पर मिलेगी सूचना; सुधरेगी आईटीआई माली हालत

गोंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो बहुत ही जल्द मनकापुर आईटीआई की माली हालत सुधारने वाली है। संकट के दौर से गुजर रही आईटीआई में अब अत्याधुनिक स्मार्ट एनर्जी मीटर बनेंगे। गोंडा जनपद की तहसील मनकापुर स्थित आईटीआई में स्मार्ट मीटर बनाने को लेकर प्रबंध निदेशक राकेश मोहन अग्रवाल ने आईटीआई रायबरेली यूनिट से मनकापुर में स्मार्ट एनर्जी मीटर की असेंबली और उत्पादन का वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से उद्घाटन किया।

टेस्टिंग के लिए भेजे गए 100 स्मार्ट मीटर
शुरुआती दौर में आईटीआई द्वारा करीब 100 स्मार्ट एनर्जी मीटर बनाए गए हैं। इनको ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड संस्था को टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए मनकापुर आईटीआई के उप महाप्रबंधक उत्पादन आलोक गुप्ता ने बताया कि बहुत कम समय में एक सौ मीटर का उत्पादन किया गया है। इसको टेस्टिंग के लिए भेजा गया है। यह अत्याधुनिक स्मार्ट एनर्जी मीटर प्रीपेड और पोस्टपेड दोनों तरह का काम करेंगे।

मीटर में भी किसी भी तरह की छेड़छाड़ संभव नहीं
उन्होंने कहा कि पूरे देश में स्मार्ट एनर्जी मीटर की तेजी से मांग बढ़ रही है। सबसे खास बात यह है कि इस मीटर में किसी भी तरह का छेड़छाड़ संभव नहीं है। इसके पीछे कारण यह है कि मीटर के नंबर को आपके मोबाइल नंबर से जोड़ दिया जाएगा। मोबाइल की तरह मीटर में रिचार्ज समाप्त होने पर आपकी बिजली गुल हो जाएगी। एक ऐप डाउनलोड करके अपने मोबाइल नंबर को इस मीटर से कनेक्ट करना होगा। अपने मोबाइल से ऐप को खोल कर मीटर के विषय में सारी जानकारी ले सकते हैं।

एक प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहा कि विद्युत विभाग के डिस्ट्रिक्ट अथॉरिटी द्वारा जो भी मैसेज इसमें फीड किए जाएंगे। वह सारे मैसेज आपको मिलते रहेंगे। यहां तक की विद्युत विभाग यदि चाहेगा तो बिजली के रोस्टर की जानकारी भी आपको उपलब्ध कराता रहेगा।

खबरें और भी हैं...