पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गोंडा में 6 लाख लोगों ने किया योग:पीएसी ग्राउंड में 14 प्रशिक्षकों की रही ड्यूटी, ब्लॉक परिसरों पर नहीं हुआ योग

गोंडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गोंडा में विश्व योग दिवस मनाया गया। इस अवसर पर पुलिस लाइन, जिलाधिकारी कार्यालय सहित विभिन्न जगहों पर कार्यक्रम आयोजित हुए। इसमें सैकड़ों लोगों ने हिस्सा लेकर योग व प्राणायाम किया। आयुष मंत्रालय ने योग शिविरों में 6 लाख लोगों के योग करने का लक्ष्य रखा था। जिसे जिले में पूरा कर लिया गया।

एक सप्ताह से विकासखंडों पर योग का अभ्यास कराया गया

पीएसी परेड ग्राउंड में आयोजित योग कार्यक्रम में एक प्रशिक्षक व छात्रों ने मिलकर योग कराया। हालांकि योग दिवस के दिन विकास खंड परिसरों पर योगा नहीं हुआ। सभी प्रशिक्षकों को पुलिस लाइन बुला कर उनसे वालेंट्री कराया गया। इससे पहले एक सप्ताह से विकासखंडों पर योग का अभ्यास कराया जा रहा था।

सीडीओ के निर्देश पर सभी की ड्यूटी लगाई थी

क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी शिवा सिंह ने बताया कि जिले में कुल 12 प्रशिक्षक और 4 सहायक प्रशिक्षक हैं। सरयू घाट और बेलसर में विद्यालय में दो शिक्षकों की ड्यूटी लगा थी। अन्य सभी की ड्यूटी उच्चाधिकारियों के निर्देश पर पुलिस लाइन में लगी थी। हालांकि प्रशिक्षक मंच पर नहीं थे। कुछ बच्चे और एक प्रशिक्षक ने मंच से सभी को योग कराया। सीडीओ के निर्देश पर सभी की ड्यूटी लगाई थी।

बच्चों व कर्मियों ने भी योग किया

इसके अलावा जिले में अनाथ व लावारिस आवासित श्रेणी के बच्चों व उन्हें सेवा प्रदान कर रहे कर्मचारियों ने संस्थान परिसर में योग किया। संस्थान के प्रति समर्पित स्वंयसेवी योगा ट्रेनर अभिषेक श्रीवास्तव "आकाश" ने सभी को योग कराया। यहां अन्य दिनों में भी सुबह योग कराया जाता है।

संस्थान में आवासित सभी बच्चों व कर्मियों ने कार्यक्रम में भाग लिया। बता दें कि मुख्यालय पर मंडल स्तरीय बाल देख-रेख में संस्थान CCI (शिशु गृह व दत्तक ग्रहण अभिकरण) में आवासित अनाथ, लावारिस बच्चों का पालन-पोषण होता है।

खबरें और भी हैं...