पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मनकापुर में वन विभाग ने पकड़ा तेंदुआ:5 जून को पहली बार देखा गया था, बहराइच छोड़ने की तैयारी में विभाग

मनकापुर4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मनकापुर में दहशत का पर्याय बना तेंदुआ को वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू कर लिया है। उसे आईटीआई लिमिटेड फैक्ट्री के सीएमवी प्लांट से टिकरी रेंज ऑफिस पहुंचाया जाएगा। जहां से उसका मेडिकल करा सोहलवा वन प्रभाग बहराइच जंगल में छोडने की तैयारी है।

बताते चलें कि मनकापुर टेलीफोन इंडस्ट्रीज लिमिटेड के प्लांट में 5 जून को तेंदुआ देखे जाने की खबर मिली थी। जिससे कर्मचारियों में दहशत फैल गई थी। फैक्ट्री की सुरक्षा में लगे सिक्योरिटी गार्डों ने तत्काल आनन-फानन में इसकी जानकारी कंपनी प्रबंधन को उपलब्ध कराई थी। उसके बाद वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जे. के.श्रीवास्तव ने आईटीआई प्लांट में आईटीआई लिमिटेड के कर्मचरियों को सतर्क करते हुए आईटीआई प्लांट की सुरक्षा व्यवस्था कडी कर दी गयी थी तथा सभी गार्डों को एलर्ट पर रखा गया था।इधर आईटीआई में तेंदुआ की खबर होने की सूचना के बाद इससे सटे लगभग दर्जन भर गांवों में दहशत का माहौल पैदा हो गया था।

आईटीआई से सटे गांवों में वन विभाग ने शुरू की थी कांबिंग
वन विभाग ने आईटीआई सहित उससे सटे गांवो की कांबिंग कर तेंदुआ की तलाश की लेकिन कही पता न लगने पर आईटीआई के प्लांट में बकरे से बंधा एक पिंजड़ा लगाकर लोगो को सतर्क रहने की बात कही थी। इसी बीच देर रात आईटीआई लिमिटेड के सीएमवी प्लांट के एक खुले कमरे मे तेंदुआ को घुसते देख फैक्ट्री की सुरक्षा में लगे गार्ड एवं सीएमवी प्लांट के कर्मचारियों ने बाहर से दरवाजा बन्द कर वन विभाग को सूचना दी थी।

फैक्ट्री के गार्डों और कर्मचारियों की सूझबूझ से वन विभाग के पिंजड़े में फंसा तेंदुआ
फैक्ट्री के गार्डों और कर्मचारियों की सूझबूझ से वन विभाग के पिंजड़े में फंसा तेंदुआ

वन विभाग टिकरी रेंज ऑफिस के रेंजर विनोद कुमार नायक अपनी टीम वन दरोगा ओमप्रकाश, अग्याराम मौर्या,वनरक्षक विनय कुमार,मनीष सिंह, मो शफीक के साथ पहुंच बन्द कमरे की दीवार को काटकर उसी के सामने बकरे से बधा पिजड़ा लगाकर बकरा को छेडने के बाद बकरे की आवाज सुन तेंदुआ रात में लगभग बारह बजे पिजडे में घुसते ही वन विभाग की टीम ने उसे कैद कर वन विभाग के आफिस टिकरी रेंज जंगल ले आया गया है। वन क्षेत्राधिकारी विनोद कुमार नायक ने बताया है कि इसकी डाक्टरों की टीम द्वारा डाक्टरी कराकर संरक्षित जगह वन प्रभाग सोहलवा जंगल बहराइच में छोड़ा जाएगा।

कर्मचारियों ने 2 और तेंदुए होने की जताई आशंका
वहीं आईटीआई लिमिटेड फैक्ट्री संचार विहार मनकापुर के कर्मचारियो ने अभी दो तेंदुआ होने की आशंका जताई है। जिसको लेकर वन विभाग ने दो पिंजरो को आईटीआई लिमिटेड मनकापुर प्लांट में लगा रखा है।आईटीआई फैक्ट्री के वरिष्ठ जनसंपर्क अधिकारी जे.के.श्रीवास्तव ने बताया है कि एक तेदुआ को वन विभाग कैद कर ले गया दो तेंदुआ होने की आशंका पर प्लांट में सतर्कता के साथ पिजड़ा लगा रखा गया है। फिलहाल क्षेत्र के लोग वन विभाग के ऑफिस पर जाकर तेंदुआ देख रहे है तथा वन विभाग की टीम को धन्यवाद दे रहे है l

खबरें और भी हैं...