पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जमानियां में अमृत सरोवरों पर होमगार्ड विभाग ने लगाए पौधे:पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों किया जागरूक, दिलाई शपथ

जमानियां4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गाजीपुर जिले के जमानियां में नमामि गंगे योजना के अंतर्गत शासन के निर्देशानुसार होमगार्ड के जवान भी नदियों की निर्मलता,पौधारोपण और जल संरक्षण के लिए धरातल पर उतर गए हैं। एक माह तक चलने वाले जनजागरूकता अभियान के तहत आज मंगलवार को होमगार्डों ने रैली निकालकर जागरूकता फैलाने के साथ ही विभिन्न प्रजाति के फलदार, छायादार सागौन, पीपल, शीशम, कदम, आम आदि के 150 पौधों का रोपण विभिन्न अमृत सरोवरों पर किया।

जिसका शुभारंभ होमगार्ड कम्पनी के ब्लाक आर्गनाइजर (बीओ) बिनोद कुमार सिंह ने हरी झंडी दिखाकर किया, जो होमगार्डो का जत्था अपने हाथों में पौधे लेकर प्रमुख चौराहे, हाईवे, आदि से थाना होते हुए अमृत सरोवरों पर पहुंचा। इस दौरान होमगार्डों ने लोगों को जल संरक्षण व पौधारोपण आदि के बारे में भी बताया।

होमगार्डों ने किया पौधरोपण।
होमगार्डों ने किया पौधरोपण।

बीओ ने मौजूद होमगार्डो व ग्रामीणों का आह्वान
उन्होंने कहा कि पर्यावरण को स्वच्छ रखना है, तो प्रकृति को बचाना होगा। अत्यधिक भू-दोहन और वन कटान के कारण फिजा प्रदूषित हो रही है। प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि व पौध रोपण के साथ उसे संरक्षित करने के साथ ही उसका सम्मान करना होगा और उसे कम से कम एक पौधा अवश्य लगाना चाहिए।

पौधरोपण करना बहुत जरूरी
वहीं‌ होमगार्ड कम्पनी के पीसी ( प्लाटून कमांडर) शिवबचन ने कहा कि पौधरोपण समय की जरूरत कहा कि अधिक से अधिक पौधरोपण किया जाना आज के समय की सबसे बड़ी जरूरत है। जब पेड़ अधिक होंगे तो वर्षा अधिक होगी। इससे लोगों को स्वच्छ वातावरण मिलेगा,उन्होंने कहा कि हमें ज्यादा से ज्यादा पौधरोपण पर ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा बच्चों को भी पर्यावरण संरक्षण के बारे में समय-समय पर बताते रहना चाहिए। इससे आगे चलकर इस दिशा में उनकी सोच विकसित होगी।

पौधरोपण पर अधिक से अधिक ध्यान देने की जरूरत
गौतम यादव ने कहा कि पर्यावरण को बचाना है, तो हमें पौधरोपण पर अधिक से अधिक ध्यान देना होगा। कहा कि पर्यावरण सुरक्षित, जल संरक्षण, वृक्ष लगाओ के नारे के तहत यह कार्यक्रम कराया गया। वृक्षों को कटने और इनकी देखभाल करने के लिए जागरूक रहने की जरूरत है।