पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जमानियां में विद्युत विभाग ने की छापेमारी:15 लोगों पर एफआईआर, 25 के काटे कनेक्शन; 10 उपभोक्ताओं से सवा लाख राजस्व की हुई वसूली

जमानियां (गाजीपुर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गाजीपुर जिले के जमानियां अन्तर्गत क्षेत्र में तमाम प्रयासों के बावजूद बिजली चोरी रूकने का नाम नहीं ले रही है। विद्युत विभाग के अधिक्षण अभियंता राकेश मोहन के निर्देश पर आज बुधवार की सुबह उपखंड अधिकारी प्रवीन मौर्या के नेतृत्व में‌ महकमें की टीम ने क्षेत्र के आधा दर्जन गावों में चोरी में संलिप्त लोगों के खिलाफ मार्निंग रेड डाली। जिसके कारण हडकंम्प मच गया, अभियान के तहत टीम के द्वारा मीटर बाइपास से चोरी करते 15 लोगों को विद्युत चोरी करते पकड़ा, जिनके खिलाफ चोरी का मुकदमा पंजीकृत कराया गया।

महकमें के टीम के द्वारा इस दौरान क्षेत्र के सुहवल, सोनवल, अंधारीपुर, मुरतपुरवां, रमवल सुगवलियां आदि गांव में छापेमारी की। टीम ने मीटर से बाइपास केबल के जरिए बिजली चोरी करते 7 लोगों जबकि 8 को अवैध तरीके से सीधे केबल के जरिए चोरी करते पकड़ा। इसके अलावा टीम ने दस हजार से अधिक 25 लोगों के कनेक्शन काटें,दस लोगों से एक लाख 20 की बकाया राजस्व की वसूली भी किया।

टीम ने क्षेत्र के आधा दर्जन गावों में चोरी में संलिप्त लोगों के खिलाफ मार्निंग रेड डाली।
टीम ने क्षेत्र के आधा दर्जन गावों में चोरी में संलिप्त लोगों के खिलाफ मार्निंग रेड डाली।

तीन नए लगाए गए इलेक्ट्रॉनिक मीटर
छापेमारी में लगी महकमें के अधिकारियों व टीम के द्वारा तीन नए इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए, चार में भार वृद्धि, जबकि अभियान के द्वारा टीम को देखकर अपने घर का ताला बंद कर फरार हुए सात घरों की एलटी लाइट विद्युत विभाग की टीम ने खोल‌ दी। उपखंड अधिकारी प्रवीन मौर्या ने उपभोक्ताओं व अन्य लोगों को चेताया कि विद्युत चोरी न करें। पकडे़ जाने पर मुकदमा दर्ज कराने के साथ ही जुर्माना भी लगाया जाएगा। लोगों से कनेक्शन लेकर ही बिजली का उपयोग करने की अपील की।

छापेमारी में लगी महकमें के अधिकारियों व टीम के द्वारा तीन नए इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए।
छापेमारी में लगी महकमें के अधिकारियों व टीम के द्वारा तीन नए इलेक्ट्रॉनिक मीटर लगाए।

मीटर में किसी तरह की छेड़छाड़ करने पर होगी कार्रवाई
बिजली विभाग की टीम ने कहा कि बकाया बिल समय से जमा करें, चेताया कि मीटर में किसी तरह की छेड़छाड़ न करें। मीटर खराब होने पर तुरंत विभाग को सूचित करें। 16 उपकेन्द्र और 49 फीडर हैं, जहां कुल 83 हजार 76 उपभोक्ता हैं। इनमें से 20 तहसील क्षेत्र के उपकेन्द्र हैं। बताया कि इन उपकेन्द्रों को प्रतिमाह 26 मिलियन यूनिट यानी (दो करोड़ 60 लाख यूनिट) बिजली की आपूर्ति की जाती है।

इस अवसर पर जेई दुर्गविजय प्रसाद, प्रेम प्रकाश,संजय यादव,बाबू खान,अनिल,जितेन्द्र, पवन,शहजाद,रामकृत आदि मौजूद रहे।