पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जमानिया में बिजली विभाग का औचक निरीक्षण:22 के खिलाफ विद्युत चोरी का मुकदमा दर्ज, 27 बड़े बकाएदारों के काटे कनेक्शन

जमानियां2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक विद्याभूषण के निर्देश पर गाजीपुर जिले के जमानियां क्षेत्र के विद्युत वितरण खंड चतुर्थ के उपखंड अधिकारी प्रवीन मौर्या व अवर अभियंता दुर्गविजय प्रसाद ने आज शुक्रवार की सुबह विभागीय टीम के साथ क्षेत्र अन्तर्गत पटखौलियां,नगसर,ढढनी,माघोपुर,कुल्हरियां,बडौरा आदि गावों में विद्युत चोरी में लिप्त लोगों के खिलाफ मार्निंग रेड डाली।

विभाग के द्वारा डाले गये इस मार्निंग रेड में टीम ने 22 लोगों के खिलाफ विद्युत अधिनियम के तहत चोरी का मुकदमा पंजीकृत कराया। इनमें सात मीटर से बाइपास केबल लगा चोरी करते पकड़े गये, जबकि 15 सीधे अवैध तरीके से चोरी में पकड़े गये। टीम ने इसके अलावा 27 बड़े बकाएदारों के कनेक्शन काटे गए।

14 लोगों से वसूले लाखों

साथ ही विद्युत विभाग के अधिकारियों ने 14 लोगों से एक लाख 32 हजार बकाया राजस्व की वसूली करने के साथ ही 6 मीटर 4 नये उपभोक्ताओं को दिए। साथ ही टीम के द्वारा 7 लोगों के कनेक्शन में भार वृद्धि भी की गई। अभियान के जानकारी होते ही ग्रामीण इस दौरान कार्रवाई की जद से बचने के लिए खुद के द्वारा लगाए गये कटिया कनेक्शन उतारने में जुट गये,विभागीय अधिकारियों ने उपभोक्ताओं को चेताया कि चोरी न करें। जिन लोगों ने मीटर नहीं लगवाया है, वह जल्द नया मीटर लगवा लें ,अन्यथा उनके खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जायेगी।

विभाग को प्रतिमाह वसूली का मिला लक्ष्य

चेताया कि मीटर से छेड़छाड़ करने पर मुकदमें के साथ ही जुर्माना भी लगाया जायेगा। जमानिया चतुर्थ खंड के उपखंड अधिकारी प्रवीन मौर्या ने बताया कि क्षेत्र में अभी 14 हजार से ज्यादा ऐसे उपभोक्ता हैं, जिन्होंने अभी तक मीटर नहीं लगवाया है। यही नहीं ऐसे 21 हजार उपभोक्ता हैं, जिन पर विभाग का 73 करोड़ का भारी भरकम राजस्व बकाया है। विभाग ने बताया कि शासन से प्रतिमाह 4 करोड़ 86 लाख राजस्व वसूली का लक्ष्य विभाग को मिला है।

रेड डालने वालों में ये रहे शामिल

लेकिन, उपभोक्ताओं के द्वारा बिल जमा न किए जाने से ढाई करोड़ के ही राजस्व की वसूली हो पा रही है। इस मार्निंग रेड के दौरान प्रेम प्रकाश यादव, बाबू खान, शहजाद, संजय यादव, अनिल, जितेन्द्र, पवन, रामकृत आदि दर्जनों विद्युत विभाग के कर्मचारी अधिकारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...