पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कम ब्याज पर लोन पाएं किसान:सेवराई में केसीसी योजना कैम्प में किसानों को दी जानकारी, ई केवाइसी के लिए किया प्रेरित

सेवराईएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सेवराई में केसीसी योजना कैम्प में किसानों को दी जानकारी। - Money Bhaskar
सेवराई में केसीसी योजना कैम्प में किसानों को दी जानकारी।

सेवराई तहसील क्षेत्र के विकास खण्ड भदौरा के अंतर्गत ग्रामसभा लहना स्थित ठाकुरबाड़ी प्रांगण में कृषि विभाग भदौरा के तत्वाधान में किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु कैम्प का आयोजन किया गया। कृषि विभाग के खण्ड तकनीकी प्रबंधक सच्चिदानन्द पाण्डेय ने बताया कि किसान क्रेडिट कार्ड योजना के अंतर्गत उन किसानों का किसान क्रेडिट कार्ड बनना अनिवार्य है, जो किसान प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वित है। किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने हेतु किसानों को अपने दस्तावेज की छायाप्रति के साथ सम्बंधित बैंक शाखा में आवेदन करना होगा। इस योजना का लाभ उठाने के लिए बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

कैंप लगाकर दी जानकारी
कैंप का आयोजन कृषि विभाग के खण्ड तकनीकी प्रबंधक सच्चिदानन्द पाण्डेय द्वारा कराया गया, जिसमें क्षेत्र के किसान रामबचन, अरविंद शर्मा, चंदन कुमार, रमेश सिंह यादव, राजाराम शर्मा, राजेन्द्र शर्मा आदि सैकड़ों किसानों ने अपनी सहभागिता प्रस्तुत की। सभी किसानों को प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना अंतर्गत मिल रहे लाभ के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि किसान अपने आधार कार्ड की छाया प्रति के साथ ओटीपी वेरीफिकेशन कराने के लिए ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूर्ण करें। इससे मिलने वाली योजनाओं का लाभ उन्हें आगे भी मिल सके। साथ ही किसानों को केसीसी आवेदन पत्र अपने संबंधित बैंक शाखा में जमा करने के लिए भी प्रेरित किया गया।

कम ब्याज पर मिलता है लोन
कृषि प्राविधिक सहायक सच्चिदानंद पांडे ने बताया कि सरकार की मंशा अनुसार किसानों की आय दोगुनी करने एवं कृषि करने के दौरान खाद बीज व अन्य के लिए होने वाले खर्च को मुहैया करने के उद्देश्य से सभी किसानों को केसीसी सुविधा दी जा रही है। इससे किसान आंशिक ब्याज दर पर बैंक से ऋण लेकर अपने खेतों में फसल पैदावार कर सकें फसल की कटाई के उपरांत बिक्री के बाद आंशिक ब्याज के साथ ऋण लिए गए राशि को बैंक में जमा करना होगा। इससे आर्थिक रूप से कमजोर किसान भी अपने आप को सशक्त बनाते हुए फसल की बुवाई कर मुनाफा कमा सकता है। सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए कई महत्वाकांक्षी योजनाएं भी संचालित की जा रही हैं, जिसमें उन्हें अनुदान भी दिए जा रहे हैं।

खबरें और भी हैं...