पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सैदपुर सीएचसी में मरीजों की नहीं हो पा रही जांच:लिस्ट लगी है 23 की, जांच हो रही मात्र 11

सैदपुर (गाजीपुर)2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गाजीपुर के सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों को सस्ती स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध नहीं हो पा रही है। यहां मरीजों को डॉक्टर के परामर्श के अलावा कुछ खास राहत नहीं मिल पा रही हैं। चिकित्सालय में न तो पर्याप्त दवा मिल पा रही है, ना ही पैथोलॉजी में मरीजों को जांच की सुविधा मिल पा रही है। जिसके कारण गरीब मरीजों को चिकित्सालय के बाहर निजी पैथोलॉजी में जाकर, ज्यादा पैसे खर्च करके जांच करानी पड़ रही है।

बोर्ड पर दर्ज है 23 पर मौके पर हो रही मात्र 11 जांच
जबकि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में लगे जांच सुविधा के बोर्ड पर 23 तरह की जाचों की लिस्ट लगी है। जिसमें से मात्र 11 तरह की जांच ही सीएचसी में हो पा रही है। चिकित्सालय के बोर्ड पर लगी बीटी, सिटी, स्टूल टेस्ट, सीरम बिलीरुबिन, ब्लड ग्रुप, एलएफटी, पैप स्मीयर, विडाल टेस्ट, आरएफटी, ब्लड यूरिया, सिरम क्रिएटिनिन और अल्ट्रासाउंड जांच के लिए गरीब मरीजों को चिकित्सालय के बाहर निजी पैथोलॉजी में जाकर ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ रहे हैं। जो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में गरीब मरीजों को सरकार की तरफ से मिलने वाली सस्ती स्वास्थ्य सुविधाओं को मुंह चिढ़ा रहे हैं।

सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य।
सैदपुर सामुदायिक स्वास्थ्य।

सुविधाओं के बगैर शासन में लगवा दिया है बोर्ड
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डॉक्टर संजीव सिंह ने बताया कि बोर्ड शासन द्वारा लगाया गया है। लेकिन बोर्ड में कई ऐसी जाचों को भी दर्शाया गया है, जिनकी सुविधा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर नहीं है। हमारे यहां जिस तरह की सुविधा है, वह सभी जांच की जाती है। कभी एकाद दिन कुछ आवश्यक केमिकल आदि की कमी के कारण, जांच प्रभावित होती है। जिसकी जरूरत अनुसार केमिकल आदि मुख्यालय से आने के बाद, सुविधा फिर से बहाल हो जाती है।

खबरें और भी हैं...