पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सैदपुर में चला बाल श्रम के खिलाफ अभियान:5 दुकानों पर मिले 6 बाल श्रमिक, श्रम प्रवर्तन अधिकारी ने दी दुकानदारों को नोटिस

सैदपुर, गाजीपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सैदपुर नगर में गुरुवार को बाल श्रम के खिलाफ श्रम प्रवर्तन अधिकारी पूर्ति यादव और एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट के इंस्पेक्टर पवन उपाध्याय के साथ स्थानीय पुलिस टीम ने बाल श्रम करा रहे कई दुकानदारों को पकड़ा। जहां टीम ने दुकानदारों को मौके पर ही मामले से संबंधित नोटिस तामील कराया। इस दौरान पांच दुकानों पर की गई छापेमारी में 6 बाल श्रमिक पकड़े गए। जिन पर संबंधित धारा में कार्रवाई की गई।

अभियान से बाल श्रम कराने वाले दुकानदारों में मचा हड़कंप

गुरुवार की दोपहर नगर के प्रमुख बाजारों में कस्बा पुलिस चौकी इंचार्ज देवेंद्र बहादुर सिंह के साथ श्रम प्रवर्तन विभाग की टीम ने बाल श्रम के खिलाफ चेकिंग अभियान चलाया। इसके अंतर्गत नगर के नई सड़क क्षेत्र से लेकर पुरानी सब्जी मंडी, उत्तर बाजार, हरी चौराहा और रेलवे क्रॉसिंग के पास के बाजारों में चेकिंग अभियान चलाया गया। इससे नगर के बाजार में दुकानदारों के बीच हड़कंप की स्थिति बनी रही।

दुकान पर बाल श्रम करा रहे दुकानदारों में हड़कंप देखने को मिला।
दुकान पर बाल श्रम करा रहे दुकानदारों में हड़कंप देखने को मिला।

धड़ाधड़ गिरने लगे दुकानों के शटर

नगर में चलाए गए इस तरह के पहले अभियान के बारे में दुकानदार कुछ समझ ही नहीं पाए। कुछ जानकारी से अतिक्रमण की कार्रवाई समझते रहे, तो कुछ इसे बाट माप विभाग की कार्रवाई समझते रहे। कई दुकानदारों ने तो अपने शटर गिराकर दुकानें ही बंद कर दी । श्रम प्रवर्तन अधिकारी पूर्ति यादव ने बताया कि आगे भी इस तरह के अभियान सैदपुर क्षेत्र में चलाए जाते रहेंगे। इस दौरान जो लोग बाल श्रम कराते हुए पाए जाएंगे, उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी पूर्ति यादव ने दुकानदारों को नोटिस दिया है।
श्रम प्रवर्तन अधिकारी पूर्ति यादव ने दुकानदारों को नोटिस दिया है।
खबरें और भी हैं...