पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गाजीपुर में मतदाता जागरूकता रैली:छात्र-छात्राओं ने पोस्टर और स्लोगन के माध्यम से किया जागरूक, 18 साल के लोगों से मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की अपील

गाजीपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छात्र-छात्राओं ने लोगों को जागरूक किया। - Money Bhaskar
छात्र-छात्राओं ने लोगों को जागरूक किया।

गाजीपुर में मतदाता जागरूकता के लिए शिवकुमार शास्त्री इण्टर कालेज और पंडित दीनदयाल उपाध्याय महाविद्यालय के छात्रों ने डॉ. अवधेश कुमार सिंह के नेतृत्व में रैली निकाली। रैली नगर के विभिन्न मार्गों व गलियों से होते हुए विद्यालय आकर समाप्त हुई।

विद्यालय के प्रधानाचार्य ने परिसर में उपस्थित छात्र-छात्राओं को सम्बोधित किया। उन्होंने कहा कि ‘‘18 वर्ष पूरी है तो ‘‘मतदाता बनना जरूरी है‘‘। 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके युवाओं को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने की अपील की। छात्र-छात्राओं को शपथ दिलायी गई।

विशेष अभियान आयोजित कराए जाएंगे

1 जनवरी 2022 को जिनकी आयु 18 वर्ष पूरी हो चुकी है, उनका नाम मतदाता सूची में आना है। जो मृतक हो चुके है या जिनका नाम त्रृटिपूर्ण या गलत है, या नाम संशोधन कराना है। उनके लिए आयोग द्वारा विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया है, जिसकी समय सीमा 01 नवम्बर से 30 नवम्बर 2020 तक निर्धारित है। उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण/विशेष अभियान के तहत 13 नवंबर दिन शनिवार, 21 नवंबर दिन रविवार, 27 नवंबर दिन शनिवार को दावे और आपत्तियां प्राप्त करने के लिए सभी मतदान केंद्रों/स्थलों पर विशेष अभियान आयोजित कराए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि नाम सम्मिलित कराने के लिए फॉर्म 6, प्रवासी भारतीयों के लिए फॉर्म 6क, मतदाता सूची से नाम कटवाने के लिए फॉर्म 7, नाम या अन्य किसी विवरण में संशोधन कराने के लिए फॉर्म 8 एवं एक ही विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत एक मतदेय स्थल से दूसरे मतदेय स्थल पर नाम स्थानांतरित कराने के लिए फार्म 8‘क‘ भरते हुए संचालित विशेष अभियान का लाभ उठा सकते हैं।

वोटर हेल्पलाइन ऐप करें डाउनलोड

सभी का आह्वान करते हुए कहा कि प्ले स्टोर के माध्यम से अपने अपने मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड करके अपने घर, से ही ऑनलाइन फॉर्म भरकर इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए विशेष अभियान तिथियों में अपने-अपने मतदान केंद्रों/स्थलों पर उपस्थित होकर बीएलओ अथवा पदाभिहित अधिकारियों के पास अपना आवेदन फॉर्म जमा कर सकते हैं। इस अवसर पर विद्यालय से समस्त शिक्षक, शिक्षणेतर कर्मचारी एवं विद्यालय के सभी बच्चे शामिल रहे।