पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

गाजीपुरवालों को अच्छी बारिश के लिए अभी करना होगा इंतजार:मौसम वैज्ञानिक बोले-अगले 5 दिनों तक बादलों की रहेगी आवाजाही, बूंदा बांदी से लेकर मध्यम बारिश के आसार

गाजीपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पूर्वांचल में भले ही मानसून ने दस्तक दे दी हो, लेकिन गाजीपुर के लोगों को अच्छी बारिश के लिए अभी इंतजार करना होगा। यह अलग बात है कि बीते कुछ दिनों से कुछ एक इलाकों में हल्की बारिश और तेज हवाएं देखने को मिली है। मौसम वैज्ञानिक की माने तो आने वाले चार-पांच दिनों तक बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। हल्की बारिश भी हो सकती है।

गाजीपुर में अगले 5 दिनों में होगी छिट पुट बारिश।
गाजीपुर में अगले 5 दिनों में होगी छिट पुट बारिश।

छिट-पुट बूंदा-बांदी संभावना
कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कॉलेज गाजीपुर के मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा ने बताया कि आने वाले 5 दिनों के मौसम पूर्वानुमान के अनुसार बादल छाए रहने की संभावना के साथ छिट-पुट बूंदा-बांदी से मध्यम बारिश होने की सम्भावना है। तापमान में गिरावट होगी। अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्री सेंटीग्रेड व न्यूनतम तापमान 25 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहने की संभावना है। पूर्वी हवा औसत 15 से 20 किलोमीटर प्रति घंटा से चलने की उम्मीद है।

मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा फाइल फोटो।
मौसम वैज्ञानिक कपिल शर्मा फाइल फोटो।

किसान खरीफ की बुवाई का काम प्राथमिकता से करें
कपिल शर्मा ने बताया कि किसान खरीफ फसल की बुवाई के लिए खेत की जुताई, सफाई का कार्य प्राथमिकता से करें। आगामी समय में बादल छाए रहने की संभावना है। अतः किसान मौसम के अनुरूप कृषि कार्य करें व सिंचाई, छिड़काव आदि मौसम साफ़ होने पर ही करें। धान की पौधशाला में पौधों की ऊपरी पत्तियां पीली और नीचे की पत्तियां हरी हो तो यह लौह तत्त्व की कमी के लक्षण हैं। इसके निदान हेतु 0.5% कॉपर सल्फेट तथा 0.5% चूने के घोल का छिड़काव मौसम साफ़ होने पर करें।

खबरें और भी हैं...