पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आयुषमान कार्ड बनाने में मुहम्मदाबाद ब्लॉक रहा प्रथम:15 दिनों के विशेष अभियान में बनाए 4,623 गोल्डल कार्ड, सीएचसी पर बनाए गए पात्रों के कार्ड

मुहम्मदाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आयुष्मान कार्ड बनाने को लेकर 4 मई से 18 मई तक विशेष पखवाड़ा चलाया गया। इस पखवाड़ा में सर्वाधिक कार्ड मुहम्मदाबाद सीएचसी के तहत बनाए गए। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े बताते हैं कि मुहम्मदाबाद ब्लॉक में कुल 4,623 आयुष्मान कार्ड बनाए गए, जो कि जनपद में किसी भी ब्लॉक में बनाए गए कार्डों की संख्या से ज्यादा है।

मुहम्मदाबाद सीएचसी ब्लॉक प्रोग्राम को-ऑर्डिनेटर संजीव गुप्ता के अनुसार, उनकी सीएचसी में विशेष पखवाड़े में सबसे ज्यादा कार्ड बनाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अनुसार, इस विशेष पखवाड़ा अंतर्गत सामान्य रूप से पात्र लाभार्थियों के साथ ही अन्योदय कार्ड एवं श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक परिवारों का भी आयुष्मान कार्ड बनाया गया।

पात्रों के बनाए गए आयुष्मान कार्ड।
पात्रों के बनाए गए आयुष्मान कार्ड।

910 पंचायत सहायकों की वर्क आईडी को मिला अप्रूवल
आने वाले दिनों में उज्जवला योजना के लाभार्थियों को भी आयुष्मान कार्ड के योजना की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। प्रत्येक ग्राम पंचायत सचिवालय पर तैनात पंचायत सहायकों की ओर से भी आयुष्मान कार्ड बनाए जा रहे थे। वर्तमान में कुल 1,135 ग्राम सहायकों को इस योजना से जोड़ दिया गया था, जिनमें से 910 पंचायत सहायकों के वर्क आईडी को शासन की ओर से अप्रूवल भी मिल गया है।

आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए जनपद स्तर से लेकर ब्लॉक स्तर तक मॉनिटरिंग कमेटियां गठित की गई थी। यह कमेटियां रोजाना बनने वाले कार्डों की संख्या की समीक्षा करती थीं। आयुष्मान कार्ड बनाए जाने की योजना में स्वास्थ्य विभाग के साथ जिला प्रशासन ने अन्य विभागों को भी इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी सौंपी थी।

खबरें और भी हैं...