पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

एयरफोर्स के स्पेशल विमान से MP भेजे गए NDRF जवान:बाढ़ में राहत-बचाव कार्य के लिए गाजियाबाद से एनडीआरएफ जवानों का दल रवाना, मध्यप्रदेश के शिवपुरी में मोर्चा संभालेंगे

गाजियाबादएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गाजियाबाद से एनडीआरएफ का दल बाढ़ प्रभावित इलाके में मध्यप्रदेश भेजा गया है। - Money Bhaskar
गाजियाबाद से एनडीआरएफ का दल बाढ़ प्रभावित इलाके में मध्यप्रदेश भेजा गया है।

मध्यप्रदेश में आई बाढ़ में फंसे लोगों को निकालने के लिए NDRF बटालियन गाजियाबाद से 50 जवान बुधवार सुबह साढ़े पांच बजे रवाना हुए। वह बसों से बटालियन से हिंडन एयरफोर्स स्टेशन पहुंचे। एयरबेस से उन्हें स्पेशल विमान से ग्वालियर भेजा गया है। ग्वालियर से ये जवान मध्यप्रदेश के शिवपुरी इलाके में पहुंचेंगे, जहां बाढ़ के चलते गंभीर हालात पैदा हो गए हैं।

50 सदस्यीय दल की दो टीमें अपने साथ राहत-बचाव के अत्याधुनिक उपकरण लेकर गई हैं। इससे पहले स्थानीय अधिकारियों ने टीम सदस्यों को पूरे अभियान का ब्लू प्रिंट बताया। एनडीआरएफ कमांडेंट पीके तिवारी के अनुसार, उनकी पांच टीमें पहले से उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में राहत-बचाव कार्य कर रही हैं। उत्तराखंड में पिछले कई महीनों से ये टीमें मलबे से लोगों को खोज-खोजकर निकाल रही हैं। फरवरी-2021 में उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर फटने से भारी तबाही हुई थी। तब भी एनडीआरएफ गाजियाबाद से टीमों को वहां भेजा गया था।

गाजियाबाद बटालियन से जुड़े हैं चार राज्य

26 दिसंबर 2005 को आपदा मोचन एक्ट के आधार पर नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी बनाई गई। इसकी योजना, नीतियों, गाइडलाइन के आधार पर नेशनल डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एनडीआरएफ) का गठन हुआ। साल-2006 में आठ बटालियनों के साथ एनडीआरएफ को खड़ा किया गया। वर्तमान में इसकी कुल 12 बटालियन हैं। आठवीं बटालियन उत्तर प्रदेश के जिला गाजियाबाद में है। इस बटालियन से दिल्ली, हरियाणा, उत्तराखंड राज्य सम्बद्ध हैं। जबकि यूपी के दो जिले जुड़े हुए हैं।

खबरें और भी हैं...