पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मोदीनगर में विधिक साक्षरता शिविर:राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रति किया जागरूक, अधिकारों से कराया अवगत

मोदीनगर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मोदीनगर में विधिक सेवा समिति के तत्वावधान मेंं गांव तिबड़ा में जनपद न्यायालय गाजियाबाद में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय लोक अदालत के प्रचार-प्रसार हेतु विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता सहायक खंड विकास अधिकारी भोजपुर जेएन राय ने तथा संचालन शहजाद अली पीएलवी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण गाजियाबाद ने किया । इस मौके पर जेएन राय ने बताया कि भारतीय संविधान में नागरिकों के 11 कर्तव्य बताए गए हैं।

भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि वह संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों संस्थाओं और राष्ट्र ध्वज राष्ट्रगान का आदर करें। प्रत्येक माता-पिता का यह कर्तव्य है कि 6 से 14 वर्ष तक के बच्चों को प्राथमिक शिक्षा प्रदान करें । उन्होंने वीडियो के माध्यम से शिविर में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई ।

वरिष्ठ परामर्शदाता अमूल्य वित्तीय साक्षरता केंद्र ने बैंक की विभिन्न योजनाएं कृषि एवं स्वरोजगार हेतु ऋण योजनाओं तथा भारत सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विषय में जानकारी उपलब्ध कराई । प्रीति चौधरी, पीएलवी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान तथा ला मिनिस्ट्री एवं आईटी मिनिस्ट्री के संयुक्त रूप से संचालित टेली ला प्रोजेक्ट आदि योजनाओं की जानकारी दी ।

शिविर में महेश यादव, अमित चौधरी, जगपाल सैनी, संजय मुद्ग्ल नामित अधिवक्ता के द्वारा निशुल्क वकील मध्यस्थता केंद्र लोक अदालत आदि के संबंध में जागरूक किया। इस मौके पर निशुल्क हेल्थ चेक अप व दवाइयों का वितरण किया। ग्राम पंचायत अधिकारी मोनिका ने आभार व्यक्त किया।

खबरें और भी हैं...