पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लेजर और लाइट शो में दिखेगा टि्वन टावर:सोसाइटी मनाएगी विजय दिवस, निर्माण से लेकर ध्वस्तीकरण की होगी पूरी कहानी

नोएडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लेजर और लाइट शो के जरिए टि्वन टावर के निर्माण से लेकर ध्वस्तीकरण तक की पूरी कहानी बताई जाएगी। इसका आयोजन नोएडा के सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट में होगा। सोसाइटी के लोग इसे विजय दिवस के रूप में मनाने जा रहे है।

19 अक्टूबर को सोसाइटी के लोग विजय दिवस मनाएंगे। इसकी तैयारी की जा रही है। सोसाइटी की आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष उदयभान सिंह तेवतिया ने कहा कि कार्यक्रम में जहां लेजर लाइट शो के माध्यम से ट्विन टावर के ध्वस्तीकरण, उनके निर्माण और संघर्ष की गाथा को बताया जाएगा।

ध्वस्तीकरण से पहले ऐसे दिखते थे टि्वन टावर
ध्वस्तीकरण से पहले ऐसे दिखते थे टि्वन टावर

इसमें बताया जाएगा कि कैसे सोसाइटी ने पूरे देश में एक नया इतिहास रचा है और यह पहली बार हुआ जब देश में इतने बड़े टावरों को इतनी बड़ी कार्ययोजना के साथ ध्वस्त किया गया। इसके लिए काम करने वाले अधिकारियों और अन्य लोगों को भी इस विजय दिवस के कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

28 अगस्त को तोड़े गए थे टावर...
28 अगस्त को सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के परिसर में बने टि्वन टावरों को 3500 किलो विस्फोटक लगाकर ध्वस्त कर दिया गया था। इसे गलत नियमों के तहत बनाया गया था। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद जेट डिमोलिशसन और एडिफाइस इंजीनियरिंग ने इस इमारत को ध्वस्त किया। इसे करीब 80 हजार टन मलबा निकला। जिसका निस्तारण किया जा रहा है।

टि्वन टावर का मलबे का निस्तारण करते हुए
टि्वन टावर का मलबे का निस्तारण करते हुए

30 को फैसला क्या होगा जमीन का..
जिस जमीन पर टि्वन टावर का निर्माण था। यह जमीन अब भी सुपरटेक के पास ही है। लेकिन नियमों के तहत इस जमीन पर निर्माण से पहले सुपरटेक को सोसाइटी के 60 प्रतिशत लोगों की सहमति लेनी होगी। इसकी बैठक 30 अक्टूबर को होगी। जिसमे एमराल्ड कोर्ट के निवासी तय करेंगे कि इस जमीन पर क्या बनाया जाए।