पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सेक्टर और सोसाइटी के बाहर बनेंगे डॉग शेल्टर:आवारा कुत्तों की वहीं होगी फीडिंग, आरडब्ल्यूए स्थान करेगा चिह्नित

नोएडा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डाग्स को लेकर नोएडा प्राधिकरण में अधिकारियों के साथ बैठक करती सीईओ रितु माहेश्वरी - Money Bhaskar
डाग्स को लेकर नोएडा प्राधिकरण में अधिकारियों के साथ बैठक करती सीईओ रितु माहेश्वरी

आवारा कुत्तों के लिए सेक्टरों और सोसाइटी के आसपास शेल्टर होम बनाए जाएंगे। इस शेल्टर में आवारा कुत्तों की फीडिंग भी कराई जाएगी। इसके लिए नोएडा प्राधिकरण आरडब्ल्यूए और अपार्टमेंट ऑनर एसोसिएशन (एओए) के साथ मिलकर जगह चिह्नित करेगा। प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ने जन स्वास्थ्य विभाग को दिए हैं।

शहर में पिछले कई महीनों से आवारा कुत्तों के काटने के मामले तेजी से बढ़े हैं। खासकर नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में है। इनके वीडियो भी वायरल हुए है। जिसके बाद नोएडा में आरडब्ल्यूए और सोसाइटी के साथ मिलकर प्राधिकरण ने एक फोरम बनाने की बात कही। फोरम बनाने का काम चल रहा है।

डॉग को नसबंदी के लिए ले जाता नोएडा प्राधिकरण का कम्रचारी।
डॉग को नसबंदी के लिए ले जाता नोएडा प्राधिकरण का कम्रचारी।

प्राधिकरण सीईओ रितु माहेश्वरी ने सभी सेक्टरों और सोसाइटी में एक स्थान चिन्हित करने को कहा है। उन्होंने कहा, "कुत्तों के लिए शेल्टर बनाया जाएगा। इसके लिए जगह देखा जा रहा है। आवारा कुत्तों की नसबंदी का सत्यापन आरडब्ल्यूए और एओए से कराने के बाद ही संबंधित कंपनी को भुगतान किया जाए।"

सेक्टर-54 में बना डाग्स शेल्टर होम।
सेक्टर-54 में बना डाग्स शेल्टर होम।

वैक्सीनेशन के लिए प्राइवेट क्लीनिक से होगा अनुबंध
पालतू कुत्तों के रजिस्ट्रेशन होगा। इनका वैक्सीनेशन किया जाएगा। अब तक 1700 पालतु कुत्तों का रजिस्ट्रेशन हो चुका है। 2017 से अब तक 39 हजार 500 कुत्तों की नसबंदी की जा चुकी है। इसके लिए प्राधिकरण की 2 संस्थाएं काम कर रही हैं। पहली ह्यूमन वेलफेयर सोसाइटी और दूसरी एनिमल इंडिया ट्रस्ट।

प्राधिकरण ले सकता है एक्शन
पैट मालिक अपने जानवर को खुले स्थान, पार्क या सार्वजनिक स्थान पर शौच कराता है। शिकायत होने पर प्राधिकरण जानवर के मालिक पर एक्शन लेगा। पहली शिकायत सही पाए जाने पर 100 रुपए, दूसरी बार में 200 और तीसरी बार में 500 रुपए का जुर्माना लगाकर नोटिस भेजा जाएगा। अधिक शिकायतें आने पर पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। शिकायत का निस्तारण एक सप्ताह में कर दिया जाएगा।

सेक्टर 75 स्थित एपेक्स एथेना सोसाइटी में डिलीवरी ब्याय को कुत्ते ने काटा था
सेक्टर 75 स्थित एपेक्स एथेना सोसाइटी में डिलीवरी ब्याय को कुत्ते ने काटा था

कुत्ता काटने की हो चुकी बड़ी घटनाएं......

  • सेक्टर-137 पारस टियारा में गाजियाबाद की एसडीएम गुंजा सिंह पर कुत्तों ने हमला कर उनको काट लिया था
  • इसी सोसाइटी में टीना को भी कुत्तों ने काट लिया था जिसके बाद उनको हाथ का आपरेशन कराना पड़ा
  • सितंबर नोएडा सेक्टर -56 में दस साल के बच्चे को पालतू पिटबुल कुत्ते ने काट लिया। बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।
  • सितंबर-ट्यूशन पढ़कर घर लौट रहे नौ साल के मासूम के पैर में गाजियाबाद की चार्म्स कैसल सोसाइटी की लिफ्ट में पालतू कुत्ते ने काट लिया।
  • सितंबर नोएडा की अपेक्स एथेना सोसाइटी में दवा की डिलिवरी कर लौट रहे युवक को लिफ्ट में कुत्ते ने हमला कर काट दिया। दस अगस्त की घटना का वीडियो सात सितंबर को वायरल हुआ।
  • सितंबर ग्रेटर नोएडा की सुपरटेक जार सोसाइटी में कुत्ते ने महिला के हाथ पर काट लिया। महिला कुत्ते को खाना खिला रही थी।
  • ग्रेटर नोएडा की एस एस्पायर हाउसिंग सोसाइटी में पालतू कुत्ते को लिफ्ट में ले जाने को लेकर दो महिलाएं आपस में भिड़ गईं। इसका वीडियो वायरल हुआ।
  • गाजियाबाद के सेक्टर-23 में पार्क में खेल रहे दस साल के बच्चे को पिटबुल नस्ल के कुत्ते ने ऐसा काटा कि 150 टांके लगे।
खबरें और भी हैं...