पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नोएडा प्राधिकरण ने सभी पार्किंग टेंडर किए निरस्त:चार क्लस्टर में चल रही थी 54 पार्किंग, नए सिरे से होंगे टेंडर

नोएडाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
नोएडा प्राधिकरण ने सभी पार्किंग टेंडर किए निरस्त - Money Bhaskar
नोएडा प्राधिकरण ने सभी पार्किंग टेंडर किए निरस्त

नोएडा में तय शुल्क से अधिक वसूली, तय स्थान से अधिक हिस्से में पार्किंग शुल्क वसूला जाना समेत अन्य शिकायतों की वजह से सड़कों पर चल रही शहर के सभी पार्किंग टेंडर निरस्त कर दिए गए हैं। शहर में करीब 54 जगह वैध पार्किंग चल रही हैं। अब नए सिरे से टेंडर जारी किए जाएंगे। तब तक लोगों की सहूलियत के लिए पुराने पार्किंग टेंडर चलते रहेंगे।

नोटिस के बाद भी लगातार मिल रही थी शिकायतें
प्राधीकरण के अधिकारियों ने बताया कि संबंधित पार्किंग ठेकेदार प्राधिकरण को पैसा नहीं दे रहे थे। कई नोटिस के बाद भी पैसा नहीं मिलने व अन्य शिकायतें आने पर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने सभी पार्किंग टेंडर निरस्त करने का आदेश दे दिया है। पार्किग का संचालन कर रहे प्राधिकरण के नोएडा ट्रैफिक सेल को और मुस्तैदी से काम करने के निर्देश सीईओ ने दिए हैं।

वैध पार्किंग के ठेकेदार प्राधीकरण को नहीं देते पैसे
वैध पार्किंग के ठेकेदार प्राधीकरण को नहीं देते पैसे

चार क्लस्टर में बांटकर पार्किंग होती है संचालित
अधिकारियों ने बताया कि शहर को चार क्लस्टर में बांटकर पार्किंग संचालित की गई थी। इन चार क्लस्टर में 54 जगह पार्किंग चल रही है। जनवरी 2021 में शहर में संबंधित स्थानों पर पार्किंग शुरू हो गई थी। जनवरी 2023 तक पार्किंग का ठेका दिया गया था। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि टेंडर शर्तों के हिसाब से ठेकेदार पार्किंग का संचालन नहीं कर रहे थे। प्राधिकरण को तय फीस नहीं दे रहे थे।

अधिक वसूली की थी शिकायत
इसके अलावा जगह-जगह आम लोगों की अधिक वसूली, अधिक हिस्से में शुल्क लिए जाने आदि की शिकायतें आ रही थीं। शिकायतें आने पर सीईओ ने ट्रैफिक सेल का व्यवस्था में सुधार करने के निर्देश दिए लेकिन व्यवस्था बेहतर नहीं हुई।

मोबाइल एप से कनेक्ट होगी सरफेस पार्किंग योजना
मोबाइल एप से कनेक्ट होगी सरफेस पार्किंग योजना

मोबाइल एप से कनेक्ट करेंगे सरफेस पार्किंग
अधिकारियों का दावा है कि नई पार्किंग व्यवस्था में पार्किंग ठेकेदार गड़बड़ी नहीं कर पाएंगे। सभी पार्किंग को मोबाइल एप से जोड़ दिया जाएगा। अभी तक नोएडा की मल्टीलेवल पार्किंग, भूमिगत पार्किंग को एप से जोड़ा गया है। वे ऑनलाइन पार्किंग के बुकिंग करा सकते है।