पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जेवर में बनेगा विश्व सारस सैंक्चुरी:धनौरी वेटलैंड को विश्व सारस सैंक्चुरी बनाने की तैयारी में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण

जेवर, गौतमबुद्ध नगर6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जेवर। ग्रेटर नोएडा में स्थित धनौरी वेटलैंड को विश्व सारस सैंक्चुरी बनाने की तैयारी में ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण जुट गया है। इस संबंध में सोमवार एक बैठक भी प्राधिकरण के सीईओ अरुणवीर सिंह की अध्यक्षता में होगी। धनौरी वेटलैंड जेवर क्षेत्र में है।

सीईओ ने बताया कि सोमवार को होने वाली बैठक में वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (डब्ल्यूडब्ल्यूएफ) के साथ वन विभाग के अधिकारियों व पर्यावरण प्रेमियों को आमंत्रित किया गया है। जिसमें वेटलैंड को सैंक्चुरी बनाने के लिए मार्च व अप्रैल में पानी की कमी को पूरा करने की रणनीति बनाने, जलकुंभी सहित शैवाल की नियमित सफाई पर भी चर्चा होगी। साथ ही वेटलैंड का विस्तार करने के लिए 75 एकड़ जमीन ग्रामीणों से अधिग्रहण करने पर भी निर्णय लिया जाएगा।

इस वेटलैंड में 100 प्रजाति के करीब 20 हजार पक्षी सर्दी के दौरान पहुंचते हैं। इस वेटलैंड पर आने लोगों को यहां पर अभी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई बार यहां पर बदमाशों द्वारा उनके साथ लूटपाट की घटनाओं को भी अंजाम दिया गया है। उसके बावजूद भी यहां पर अभी तक कोई पुलिस चौकी नहीं बनाई गई है। जबकि करीब 1 वर्ष पहले जब यहां पर पर्यावरण प्रेमियों से बदमाशों द्वारा लूटपाट की घटना को अंजाम दिया गया था तो उस समय अधिकारियों ने दावा किया था कि यहां पर पुलिस चौकी बनाई जाएगी। लेकिन अभी तक कोई पुलिस चौकी भी नहीं बनी है। साथ ही यमुना एक्सप्रेसवे से उतरने के बाद जब लोग यहां पहुंचते हैं, तो करीब 3 किलोमीटर के काफी जर्जर रास्ते से होकर जाना पड़ता है। अभी तक यहां के रोड का भी निर्माण नहीं हुआ है। जबकि यहां शनिवार और रविवार को पक्षियों के देखने के लिए काफी दूरदराज से लोग आते हैं।