पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जेवर में बारिश से बाजरे की फसल बर्बाद:किसानों ने जिला प्रशासन से लगाई मुआवजे की गुहार, सैंकड़ों बीघा खेत जलमग्न

जेवर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बाजरे की खराब फसल दिखाता किसान - Money Bhaskar
बाजरे की खराब फसल दिखाता किसान

लगातार हो रही बारिश से जेवर क्षेत्र के कई गांव के किसानों की बाजरे की सैकड़ों बीघा फसल नष्ट हो गई। जिससे किसानों का हजारों का नुकसान हुआ है। साथ ही धान की फसल को भी नुकसान हुआ है। किसानों ने क्षतिपूर्ति के लिए मुआवजे की मांग भी जिला प्रशासन से की है।

कई दिन से हो रही बारिश से किसानों की बाजरे की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। कई किसानों की फसल पूरी तरह से नष्ट हो गई। गांव चांचली निवासी किसान अरविंद कुमार ने बताया की बाजरे की फसल कटकर तैयार थी। लेकिन, लगातार हुई बारिश से बाजरे की कटी फसल फिर से अंकुरित हो गई।

किसानों की 85 बीघा फसल बर्बाद

जिससे फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई। किसान अरविंद की 22 बीघा, रविन्द्र सिंह की 16 बीघा, राजीव प्रधान की 22 बीघा, गुल्लु की 6 बीघा, गुड्डू की 8 बीघा, टीटू की 11 बीघा आदि कई गांव के किसानों फसल बारिश के कारण खराब होने से किसानों को कई हजारों का नुकसान पहुंचा हैं।क्षेत्र के किसानों का कहना है कि उन्होंने काफी लागत से अपनी फसल को पैदा किया था।

बारिश के बाद खेतों में बेकार पड़ी बाजरे की फसल
बारिश के बाद खेतों में बेकार पड़ी बाजरे की फसल

किसानों को मुआवजे का इंतजार

लेकिन, बारिश ने सब कुछ बर्बाद कर दिया है। धान की फसल के साथ बाजरा की फसल को भी भारी नुकसान हुआ है। जो बाजरे की बाल होती है। वह भी अंकुरित हो गई है। जिसकी वजह से फसल बिल्कुल नष्ट हो चुकी है। जिससे किसान काफी चिंतित हैं। किसानों का कहना है कि रविवार को भी मौसम खराब है। जिससे वह काफी दुखी दुखी दिखाई दे रहे हैं।

खबरें और भी हैं...