पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फसल में नुकसान सहन नहीं कर सका किसान, मौत:ओलावृष्टि और बारिश से आलू की 25 बीघा फसल हो गई थी नष्ट

फिरोजाबाद4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
मृत किसान का फाइल फोटो। - Money Bhaskar
मृत किसान का फाइल फोटो।

यूपी के फिरोजाबाद में कुछ दिन पहले हुई ओलावृष्टि और बारिश से किसान की फसल को नुकसान हुआ, जिसे वह सहन नहीं कर सका और आज हार्ट अटैक आने की वजह से किसान की मौत हो गई। परिजनों के मुताबिक उन्हें फसल में काफी नुकसान हुआ था। उन्होंने आलू की फसल के लिए कर्ज भी ले रखा था।

थाना नारखी क्षेत्र के गांव फतेहपुरा निवासी करीब 42 वर्षीय रामेश्वर पुत्र लालराम पेशे से किसान हैं। उनके सात बच्चे हैं। पूरे परिवार का भरण पोषण वह खेती से ही करते हैं। उनके पास स्वयं का 10 बीघा खेत है जबकि 15 बीघा खेत उन्होंने दूसरों से पट्टे पर ले रखा है। खेत में उन्होंने आलू की फसल की थी। परिजनों के मुताबिक कुछ दिन पहले हुई बारिश और ओलावृष्टि से क्षेत्र के दर्जनों किसानों की पूरी फसल नष्ट हो गई थी, इसमें रामेश्वर की फसल भी शामिल थी।

मुआवजे को लेकर कराया सर्वे
हालांकि मुआवजे को लेकर अधिकारियों ने सर्वे कराया था। परिजनों के मुताबिक मंगलवार सुबह वह खेत पर गए थे और वहां खेत की हालत देखकर उन्हें हार्ट अटैक आ गया, जिससे उनकी मौत हो गई। सूचना पर पहुंचे परिजन शव को घर ले आए। जहां परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। परिजनों का क​हना है कि फसल के लिए उन्होंने लोगों से कर्जा ले रखा था, सोचा था कि फसल अच्छी हो रही थी।

इसे बेचने के बाद वह सभी का कर्ज चुका देंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ। ओलावृष्टि और बारिश से पूरी फसल बर्बाद हो गई, इसी का गम उन्हें ले डूबा। वह फसल बर्बाद होने के बाद से ही लगातार परेशान रहने लगे थे। इस मामले में एसडीएम देवेंद्र सिंह का कहना है कि लेखपाल को मौके पर भेजकर जांच कराई गई है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...