पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फतेहपुर जिला जेल में 10 बंदी मिले टीबी के मरीज:क्षय रोग विभाग ने बचाव की दी जानकारी, एक्टिव केस की संख्या है 2 हजार 694

फतेहपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फतेहपुर में क्षय रोग विभाग द्वारा टीबी मुक्त करने का अभियान चलाया जा रहा है। उसी को लेकर जिला कारागार में चेकअप कैम्प लगाकर 10 टीबी के बंदी मरीजों को बचाव के साथ दवा नियमित रूप से खाने की जानकारी दी गई। एक मरीज टीबी के साथ एचआईवी पॉजिटिव भी है। उसको लेकर विभाग सतर्क रहा।

जिला क्षय रोग विभाग द्वारा जिला कारागार में मिले 10 बंदियों टीबी मरीजों को क्षय रोग विभाग के एसटीएस अजीत सिंह ने नियमित रूप दवा खाने के साथ मुंह में मास्क या कपड़ा लगाने की सलाह दी। एसटीएस अजीत सिंह ने बताया जिला कारागार में 10 टीबी मरीजों में 1 मरीज टीबी बीमारी के साथ एचआईवी पॉजिटिव भी है। एक मरीज एमडीआर जिसको लेकर सतर्कता बरती जा रही है और दोनों मरीजों को खांसते समय मुंह में कपड़ा या मास्क लगाने की सलाह दी गई। जिससे किसी और बंदियों को बीमारी ना फैले।

मरीजों को नियमित रूप से किया जा रहा देखभाल
उन्होंने बताया कि जिले में टीबी खोज अभियान में 2694 टीबी के मरीज मिले हैं।जिनका नियमित रूप से देख भाल किया जा रहा। जेल अधीक्षक मो,अकरम खान ने बताया कि टीबी मरीज के सभी मिले बंदियों का बैंक खाता जेल में खुलवा दिया गया।और क्षय रोग विभाग द्वारा दी जी रही पोषण सामग्री समय से टीबी मरीजों को दी जा रही।