पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फतेहपुर में मनाया गया बुद्ध का 2585 वां जन्मदिन:बुद्ध पूर्णिमा पर हुआ कार्यक्रम का आयोजन, शोभायात्रा निकाला विश्व शांति का दिया गया संदेश

फतेहपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यूपी के फतेहपुर जिले में बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर जिले में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिले के गंगा घाट में बुद्ध पूर्णिमा पर भीड़ रही। वहीं जिला मुख्यालय स्थित बुद्धा पार्क में स्थापित भगवान बुद्ध के प्रतिमा पर माल्यार्पण कर भक्तों ने शोभायात्रा निकालकर विश्व शांति का संदेश दिया।

डीएम ने बुद्ध के जीवन पर प्रकाश डाला

कार्यक्रम में जिलाधिकारी अपूर्वा दूबे ने भी मोमबत्ती जलाकर उनके जीवन पर प्रकाश डाला। बुद्ध पूर्णिमा भगवान बुद्ध के 2585 वें जन्मोत्सव पर प्रतिमा पर डॉक्टर बाबा साहब अंबेडकर मिशन भारत के संस्थापक पूर्व जिला जज बिन्दा प्रसाद के नेतृत्व में माल्यार्पण करने के बाद शहर के प्रमुख स्थानों से शोभा यात्रा निकाली गई। जिसमें भगवान बुद्ध को मनाने वाले लोगों की भीड़ रही।

डीएम ने मोमबत्ती जलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।
डीएम ने मोमबत्ती जलाकर कार्यक्रम की शुरूआत की।

शहर में निकाली गई शोभा यात्रा

भगवान बुद्ध के जीवन पर परिचर्चा करते हुए जिला संयोजक रमेश बौद्ध व राजेन्द्र प्रसाद गौतम ने कहा कि भगवान बुद्ध विश्व शांति का संदेश वाले और उनका सपना था कि पूरे विश्व मे ज्ञान का दीपक जलाओ। उन्होंने कहा कि जो लोग भगवान बुद्ध को मानते हैं। वह बौद्ध धर्म में शामिल हो क्योंकि बुद्ध विश्व शांति के सोच रखते थे।बाबा साहब ने 14 अक्टूबर 1956 को अंतिम समय बौद्ध धर्म में शामिल हुए थे।

कार्यक्रम दौरान भीषण गर्मी को देखते हुए ठंडा शर्बत की व्यवस्था भी किया गया था।इस मौके पर देवेंद्र कुमार,रूपेश कुमार,दीपक देहाती,योगेश गौतम,रंजन भारती,अमन,वर्मा,इरशाद अहमद,पंकज मौर्या व उदय तिवारी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...