पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57858.150.64 %
  • NIFTY17277.950.75 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486870.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)63687-1.21 %

फतेहपुर में नवमी पर कन्याओं को कराया गया भोज:दुर्गा पंडालों में कन्या भोज का आयोजन, ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ को लेकर किया गया जागरूक

फतेहपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहपुर में नवमी पर कन्याओं को कराया गया भोज। - Money Bhaskar
फतेहपुर में नवमी पर कन्याओं को कराया गया भोज।

फतेहपुर जिले में नवरात्र पर्व के अंतिम दिन नवमी तिथि पर कन्या भोज का आयोजन कई दुर्गा पंडालों पर किया गया। पंडालों में कन्याओं को भोज कराया गया और विधिवत पूजन-हवन हुआ। इस दौरान लोगों ने ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ की अपील की। लोगों ने कहा कि जिस तरह दे नौ दिन मां दुर्गा के विभिन्न स्वरूप को पूजते हैं, उसी तरह लकड़ियों का सम्मान करें और लड़का-लड़की में कोई अंतर न करते हुए उनको आगे बढ़ने का मौके दें।

बेटियों का सम्मान करना चाहिए

देवी भक्त रन्नो मौर्या, राजकुमारी, लक्ष्मी साहू, मिथिलेश, अजय कुमार, हेमू श्रीवास्तव, कविता रस्तोगी, मीरा सिंह, श्रवण कुमार गुप्ता सहित कई देवी भक्तों ने कहा कि जिस तरह हम लोग नौ दिन मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना करते हैं, उसी तरह कन्याओं का सम्मान भी करना चाहिए। आज लोग बेटा-बेटी में अंतर करते हैं। जन्म से पहले ही बेटियों को मार दिया जाता है, जबकि आज के समय में बेटियां किसी से कम नहीं हैं।

बेटियों के सम्मान में कई योजनाएं चला रही सरकार

दुर्गा पंडालों में मां देवी के सामने लोगों को ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ अभियान के तहत बच्चियों, महिलाओं का सम्मान करने की शपथ दिलाई गई। जिले की डीएम अपूर्वा दुबे ने भी देवी पंडालों में पहुंचकर ‘बेटी बचाओ बेटी पढाओ’ को लेकर जागरूक किया। उन्होंने कहा कि बेटियों के सम्मान में प्रदेश सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिससे बेटियों को लाभांवित किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...