पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX59037.18-0.72 %
  • NIFTY17617.15-0.79 %
  • GOLD(MCX 10 GM)48458-0.16 %
  • SILVER(MCX 1 KG)646560.47 %

फतेहपुर जिला अस्पताल में अवैध वसूली:जन्म प्रमाणपत्र के लिए वसूले 100-200 रुपए, न देने पर लगवाते हैं चक्कर; VIDEO आया सामने

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएमएस ने जांच के बाद कार्रवाई को कहा है। - Money Bhaskar
सीएमएस ने जांच के बाद कार्रवाई को कहा है।

फतेहपुर जिला अस्पताल में जन्म प्रमाणपत्र के लिए अवैध वसूली की जा रही है। जिला महिला अस्पताल में जन्म लेने वाले शिशुओं का जन्म प्रमाण पत्र जारी किया जाता है। इसके लिए कोई शुल्क निर्धारित नहीं है। बावजूद इसके तीमारदारों से 100-200 रुपए लिए जा रहे हैं। जो भी रुपए नहीं देता है, उससे चक्कर लगवाए जाते हैं। मामले का वीडियो सामने आया है।

वीडियो में प्रमाण पत्र जारी करने वाला शख्स रुपए ले रहा है। जबकि प्रमाण पत्र बनवाने वाला बोल रहा है कि सौ रुपये लो और प्रमाणपत्र दो। सीएमएस रेखा रानी ने कहा कि जन्म प्रमाण पत्र के नाम कोई भी पैसा नहीं लिया जाता है। वीडियो में जो पैसा लेते दिख रहा है, उसकी जांच कराई जाएगी। जो भी दोषी होगा, उस पर कार्रवाई की जाएगी।

सांसद और ईडी ने लगाई थी फटकार

बता दें कि महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र समय से न बनाने पर ईडी स्वास्थ्य प्रयागराज ने नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने सीएमएस को निर्देश दिया था कि लापरवाही बरतने वाले कर्मियों की सूची तैयार कर कार्रवाई को भेजें। प्रमाण पत्र बच्चे के जन्म के एक माह के अंदर जारी कर दें।

डीएम से कार्रवाई को कहा था

वहीं, सांसद व केंद्रीय मंत्री साध्वी निरंजन ज्योति ने भी स्वास्थ्य विभाग में लापरवाही व महिला अस्पताल में नवजात शिशुओं के जन्म प्रमाण पत्र के नाम पर अवैध रूप से लिये जा रहे पैसों को लेकर नाराजगी जाहिर की थी। डीएम को ऐसे लोगो पर कार्यवाही की बात कही थी, लेकिन इसके बाद भी जिला अस्पताल में अवैध वसूली रुकने का नाम नहीं ले रही है।