पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फतेहपुर में नदी के अस्तित्व को बचाने पहुंचे एसपी:ससुर खदेरी नदी को पुर्नजीवित करने के लिए की जा रही खुदाई

फतेहपुरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पूरे देश में जल बचाने को लेकर मिशन जल शक्ति अभियान चलाया जा रहा है। यूपी के फ़तेहपुर जिले में गिरते जलस्तर व खो रहे नदियों के अस्तित्व को बचाने को लेकर जिला प्रशासन की अपील बाद समाजसेवी व तमाम संगठन इस मुहिम में जुटे हुए हैं। ग्रामीण श्रमदान कर नदियों को पुर्नजीवित करने का काम कर रहे। जिले में डीएम के निर्देश पर 4 मई से यह अभियान चलाया जा रहा।

एसपी ने पुलिस टीम के साथ किया श्रमदान

जिले में गिरते जलस्तर व नदियों के खो रहे अस्तित्व को पुर्नजीवित करने को लेकर जिलाधिकारी के आहवान के बाद एसपी राजेश कुमार सिंह के नेतृत्व में 150 पुलिस कर्मी व सीडीओ सत्य प्रकाश भिटौरा ब्लाक के चौहट्टा गांव पहुंचे। उन्होंने नदी को पुर्नजीवित करने के लिए श्रमदान किया। एसपी के साथ टीम ने भी नदी को पुर्नजीवित करने के नदी की खुदाई की। एसपी ने सभी से अपील किया कि नदियों की वजह से जलस्तर बना रहता है जिनको बचाना जरूरी है सभी को इसमें श्रमदान कर आगे आना चाहिए।उन्होंने कहा कि यह अभियान 4 मई को डीएम के निर्देश पर चल रहा है क्योंकि बरसात के पहले नदियों को फिर जीवित कर देने से बारिश का पानी रुका रहेगा। जब जलस्तर सही होगा तभी जिले में पानी की किल्लत नही होगी।

नदी की खुदाई करते जवान।
नदी की खुदाई करते जवान।

सूखी नदी पर ग्रामीणों ने कर लिया कब्जा

आपको बता दें कि ससुर खदेरी नदी जिले के 24 ग्राम सभाओं से होकर गंगा नदी से मिल जाती है। जिन जगह से नदी निकली थी कुछ जगह पर नदी के सूख जाने पर ग्रामीणों ने कब्जा कर रखा था। जिसको लेकर जिलाधिकारी के पहल बाद यह अभियान चलाया जा रहा। जिसमे जिले के सामाजिक संगठनों के साथ ग्रामीण भी श्रमदान कर रहे।

खुदाई जुटे लोग और मौके पर मौजूद भीड़।
खुदाई जुटे लोग और मौके पर मौजूद भीड़।

गर्मी के मौसम में सूख जाती है नदी

गहराई कम होने के कारण गर्मी के मौसम में अब यह नदी सूख जाती है। पूरे साल नदी में पानी लाने के लिए समाजसेवी और ग्रामीण नदी की सतह की खुदाई करने में जुटे हुए हैं। आज एसपी और उनकी टीम ने भी पहुंचकर श्रमदान किया। बरसात के दिनों में ही नदी में पानी रहता है।