पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फर्रुखाबाद पहुंचे मंत्री धर्मपाल सिंह:कहा- 31 मई तक चलेगा भूसा कलेक्शन अभियान, गोवंश छोड़ने पर दर्ज होगी एफआईआर

फर्रुखाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में मंत्री धर्मपाल सिंह - Money Bhaskar
पीडब्ल्यूडी गेस्ट हाउस में मंत्री धर्मपाल सिंह

फर्रुखाबाद में पशुधन एवं दुग्ध विकास, राजनैतिक पेंशन, अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज तथा नागरिक सुरक्षा विभाग के मंत्री धर्मपाल सिंह ने बुधवार को यहां कहा कि गौशालाएं आत्मनिर्भर बनेंगी। दूध के साथ गोबर भी खरीदा जाएगा। पूरे प्रदेश में गौ जंगल बनाने की योजना चल रही है। जो अवैध भूमि कब्जेदारों के पास है उनको मुक्त कराकर वहां पर गौ जंगल बनाया जाएगा। वहीं ज्ञानवापी मामले में कोर्ट का निर्णय मान्य होगा। वहां सर्वे का कार्य पूर्ण हो गया है। नंदी के पास ‌शिवलिंग मिलने की बात कही जा रही है।

जिले के पीडब्लूडी के निरीक्षण भवन में वार्ता करते हुए मंत्री ने कहा कि गोबर से सीएनजी गैस बनाने का काम किया जाएगा। गाय मात्र एक पशु ही नहीं बल्कि एक श्रद्धा का विषय है। जिसके दूध को एक द्रव्य के रूप में उपयोग किया जाता है। गाय के गोबर में मां लक्ष्मी का स्थान है। विभिन्न बीमारियों में गाय के मूत्र का उप्रयोग एक औषघि के रूप में होता है। मंत्री ने कहा कि किसानों के खेतों में गौवंश की एक बड़ी समस्या है। इसको लंकर सरकार ने कई निर्णय लिए हैं। किसान व गाय दोनों की समस्याओं के निराकरण के लिए सरकार कार्य कर रही है। इसके लिए गौ अभ्यारण बनाने का काम तेजी से चल रहा है।

गौशालाओं को सुचारू रूप से चलाने में लोग करें सहयोग

उन्होंने कहा कि गौशालाओं को चलाने के लिए समाज का सहयोग अति आवश्यक है। गौशालाओं को आत्म निर्भर बनाने का काम किया जा रहा है। जिस प्रकार एक मनुष्य को रोटी कपडा और मकान की आवयश्कता है उसी प्रकार गौशालाओं में चारा, शुद्ध पेयजल एवं रहने की उचित व्यवस्था भी कराई जाएगी। जन प्रतिनिधियों के प्रस्ताव पर भी गौशाला बनाने का निर्णय लिया जाएगा। मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि प्रदेश की सभी गायों को एक टैग दिया जाए। जिसमें किसानो की भी गाय सम्मिलित रहेंगी। उसके आधार पर गाय व गौवंश की रक्षा की जाएगी।

सरकार खरीदेगी गोबर

मंत्री ने उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में सरकार गाय से प्राप्त होने वाले दूध के साथ गोबर भी खरीदने का कार्य करेगी। इससे लिए कार्य योजना तैयार की जा रही है। उन्होंने बताया जो भी निराश्रित गोवंश सड़कों पर घूम रहे हैं। उन्हें पकड़ने के लिए कहा गया है। उन्होंने बताया 31 मई तक प्रदेश में गोशालाओं में भूसा कलेक्शन का अभियान चलाया जा रहा है। जिससे गोशालाओं में भूसे की किल्लत न हो।

मदरसों में दी जाएगी बेहतर शिक्षा

मंत्री ने कहा मदरसों में बेहतर शिक्षा देने की बात कही गई है। वहीं मदरसों को सर्वे कराया जाएगा। उन्होंने बताया कोई भी मदरसा बिना पंजीकरण के संचालित नहीं होगा। इस दौरान सांसद मुकेश राजपूत सहित जिले के विधायक व अधिकारी मौजूद रहे।

अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

बुधवार की शाम अधिकारियों के साथ मंत्री समीक्षा बैठक करेगे। इसके लिए अधकारियों द्वारा फाइलों आदि को दुरुस्त करने का कार्य किया जाता रहा।

खबरें और भी हैं...