पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फर्रुखाबाद में लोकतंत्र सेनानियों को किया गया सम्मानित:भाजपा कार्यालय में हुआ कार्यक्रम,आपातकाल पर हुई चर्चा

फर्रुखाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
लोकतंत्र सेनानियों को सम्मानित करते भाजपाई। - Money Bhaskar
लोकतंत्र सेनानियों को सम्मानित करते भाजपाई।

फर्रुखाबाद में भाजपा मुख्यालय पर आपातकाल दिवस की बरसी पर आपातकाल लोकतंत्र सेनानियों का सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रुप में कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के उपाध्यक्ष आनंद सिंह एवं विशिष्ट अतिथि सांसद मुकेश राजपूत मौजूद रहे। इस दौरान सभी आपातकाल लोकतंत्र सेनानियों का फूल माला एवं शॉल पहनाकर स्वागत किया गया।सभी को रामचरित्र मानस की पुस्तकें भेंट की गई।

आज के दिन लगा था आपातकाल

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि आनंद सिंह ने कहा 25 जून 1975 आपातकाल भारत के लोकतंत्र का काला अध्याय साबित हुआ है। जिस दिन तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी को बचाने के लिए देश के लोकतंत्र को खतरे में डाल दिया था। देश की सभी संवैधानिक संस्थाएं मीडिया राजनीतिक दल एवं लोकतंत्र रक्षकों पर सरकार का प्रतिबंध हो गया।

नौजवानों को डाला जेल में

कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के उपाध्यक्ष ने कहा 1975 आपातकाल के विरोध में उठी प्रत्येक मुखर आवाज को तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने दमनकारी नीतियों से प्रतिबंधित कर दिया। आंदोलनकारियों पर सरकार ने अन्याय और अत्याचार की पराकाष्ठा पार कर दी नौजवानों को जेल में डाल दिया गया। आंदोलन कर रहे जयप्रकाश नारायण,अटल बिहारी वाजपेई,जॉर्ज फर्नांडीज और लालकृष्ण आडवाणी को नजर बंद कर दिया गया था। जनपद में भी दयाराम शाक्य, ब्रह्मदत्त द्विवेदी और राम प्रकाश त्रिपाठी को जेल में डाला गया।

आपातकाल काला अध्याय

सांसद मुकेश राजपूत ने कहा आजादी के उपरांत स्वतंत्र भारत में आपातकाल लोकतंत्र का सबसे काला बड़ा काला अध्याय है। देश के युवाओं को आपातकाल के बारे में जानने की आवश्यकता है। जब 25 जून 1975 भारत में मौलिक अधिकारों का हनन हुआ एक पार्टी व परिवार ने देश के लोकतंत्र की हत्या कर दी। भाजपा जिलाध्यक्ष रूपेश गुप्ता ने कहा आपातकालीन ऐसा समय था जब देश की संवैधानिक संस्थाओं पर ताला लगा दिया गया लोकतंत्र की रक्षा के लिए खड़े हुए नौजवानों पर अत्याचार करते हुए उनके पैरों से नाखून खींच लिए गए। देश कभी आपातकाल के दर्द को भुला नहीं सकता है। कार्यक्रम में भोजपुर विधायक नागेंद्र सिंह राठौर कॉपरेटिव बैंक चेयरमैन कुलदीप गंगवार ने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम कि संचालन जिला महामंत्री सुनील रावत ने किया।