पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

फर्रुखाबाद में झील के निर्माण में अवैध खनन का खेल:डीएम ने दिए एफआईआर के आदेश, सीडीओ ने कहा- जल्द हो कार्रवाई

फर्रुखाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अवैध खनन की मिट्टी भरकर ले जाता ट्रक - Money Bhaskar
अवैध खनन की मिट्टी भरकर ले जाता ट्रक

फर्रुखाबाद के नवाबगंज ब्लाक क्षेत्र के ग्राम बबना मैं हो रहे झील के निर्माण में मिट्टी के अवैध खनन का खेल शुरू हो गया है। जेसीबी से खुदाई का डंपर और ट्रैक्टर ट्रॉली में भरकर लाखों की मिट्टी बेची जा रही है। ग्रामीणों की शिकायत पर डीएम ने प्रधान को एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

ट्रैक्टर ट्रॉली से लादी जा रही लाखों की मिट्टी

जिले के ग्राम पंचायत बवना में 26 हेक्टेयर भूमि पर झील की खुदाई का काम चल रहा है। इसमें कुल 10 भूखंड है। 2 भूखंड पर 12 हेक्टेयर भूमि में जिला पंचायत से करीब 49 लाख रुपए खर्च कर झील का निर्माण होना है। क्षेत्र के 2 भूखंडों में ग्राम पंचायत से मनरेगा से काम कराया जाएगा। इस पर करीब 52 लाख रुपए खर्च होने का अनुमान है। शेष 8 हेक्टेयर भूमि पर सीएनडीएस और जन सहयोग से झील का निर्माण होना है। इसमें करीब एक करोड़ से अधिक का खर्च होना है। जन सहयोग के चलते कुछ खनन माफियाओं ने अपनी जेसीबी लगा दी और वह डंपर और ट्रैक्टर ट्रॉली से मिट्टी भरवा कर बेच रहे हैं।

डंपर 4500 रुपए में बेची जा रहा

झील से निकलने वाली मिट्टी को डंपर में भरकर 4500 रुपए में बेचा जा रहा है। जबकि ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी 600 में बेची जा रही है। ग्रामीणों और प्रधान ने मिट्टी खनन की शिकायत जिलाधिकारी से की प्रधान संजीव कुमार ने बताया पिछले पांच-छह दिन में करीब 10 लाख रुपये की मिट्टी में बेची गई है। कहा कि जिलाधिकारी से जब उन्होंने शिकायत की तो उन्होंने एफ आई आर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं।

सीडीओ बोलें- जांच कर आरोपियों के खिलाफ करेंगे कार्रवाई
मुख्य विकास अधिकारी एम अरुनमोली ने बताया झील की खुदाई करके इस से निकलने वाली मिट्टी से चकरोड का निर्माण कराया जाना है। मिट्टी बेचे जाने की शिकायत नहीं मिली है । वह मौके पर जाकर निरीक्षण करेंगी। मिट्टी बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...