पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कायमगंज बौद्ध महोत्सव पर पहुंचे पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह:संकिसा स्तूप की परिक्रमा की, विवाद को आपसी सहमति से निपटाने की कही बात

कायमगंज3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

फर्रुखाबाद के कायमगंज अंतर्गत संकिसा में बुद्ध पूर्णिमा पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्य अतिथि के रूप में उत्तर प्रदेश के पर्यटन एवं सांस्कृतिक मंत्री जयवीर सिंह पहुंचे। वह सबसे पहले राजघाट स्थित कंबोडिया बुद्ध विहार गए। वह बौद्ध कार्यालय पहुंचे और सुरेश बौद्ध से संस्था के बारे में जानकारी मांगी।

सुरेश बौद्ध ने बताया कि संकिसा तिराहा स्थित धम्मा लोलों को बुद्ध विहार से काली नदी पुल तक दो 2 ग्राम पंचायतों का क्षेत्र है। इसके बाद मंत्री ने पुनपालपुर ग्राम पंचायत के प्रधान दीपक राजपूत को बुलाकर क्षेत्र के विकास के बारे में जानकारी की। कहा कि संकिसा स्तूप का विवाद कैसे हल हो सकता है। उन्होंने कहा कि हम विवाद निपटाने के लिए समय निकालेंगे। आपके व क्षेत्रीय जनता एवं जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर विवाद को दोनों पक्षों की सहमति से निपटाने का प्रयास करेंगे। यहां 3 जिलों की सीमाएं लगती हैं, तीनों जिलों के प्रशासन को भी बुलाया जा सकता है।

मौके पर मौजूद ​​​​​​​अमृतपुर विधायक सुशील शाक्य को मंत्री ने समय निकाल कर लखनऊ में मिलने को कहा। बैठकर संकिसा के विवाद के प्रकरण को समझेंगे और विवाद निपटाने की भूमिका बनाएंगे। आपके माध्यम से संकिसा में काफी विकास हुआ है, अब हम आपके साथ मिलकर संकिसा बौद्ध तीर्थ स्थल का और बेहतर ढंग से सुंदरीकरण कराएंगे।

कायमगंज की विधायक सुरभि गंगवार एवं बदायूं सांसद संघमित्रा मौर्य भी वहां पहुंची। मंत्री जयवीर सिंह विधायक सुशील शाक्य आदि ने वहां आयोजित बौद्ध पूर्णिमा पर अपने विचार व्यक्त किए। अनुयायियों से भगवान बुद्ध के बताए गए रास्ते पर चलने का आहृान किया गया।

मंत्री जयवीर सिंह ने भगवान बुद्ध के स्तूप की परिक्रमा की और स्तूप का पूजन किया। मालूम हो कि संकिसा बौद्ध स्तूप का विवाद कई दशकों से चल रहा है। मामला अदालत में भी विचाराधीन है। यदि आपसी सहमति से स्तूप का विवाद निपट जाता है तो यह बहुत बड़ी उपलब्धि होगी।

खबरें और भी हैं...