पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

योग से दूर होते हैं नकारात्मक विचार:रुद्रपुर में रामजी सहाय पीजी कॉलेज में छात्र-छात्राओं को कराया योगाभ्यास

रुद्रपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

स्थानीय रामजी सहाय पीजी कॉलेज रुद्रपुर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर राष्ट्रीय सेवा योजना के तत्वावधान में मानवता के लिए योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। योग प्रशिक्षक एवं कार्यक्रम अधिकारी डॉ आशुतोष कुमार सिंह ने छात्र-छात्राओं को स्वस्थ एवं निरोग रहने के लिए कई प्रकार का योगाभ्यास कराया।

कहा कि योग क्रिया एक ऐसी क्रिया है जो मानवता व समस्त मानव जीवन के लिए रामबाण है, योग से हमें समस्त नकारात्मक विचारों से मुक्ति मिलती है और यह मानव जीवन को सकारात्मक दिशा की ओर अग्रसर करने में सहायक होता है।

कपालभाति समेत कई योग क्रियाएं कराई

कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, भस्त्रिका, करण रोगनतक प्राणायाम एवं कुछ दैनिक जीवन के लिए उपयोगी आसनों का योगाभ्यास कराया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ अजय कुमार पांडे ने कहा कि योग व अध्यात्म दोनों ही मानवीय मूल्यों को परिलक्षित करता है, आत्मा और मन का जोड़ ही योग है, योग के माध्यम से ही व्यक्ति अपने अंदर की ऊर्जा को जगाता है।

स्वस्थ जीवन जीने की कला है योग

सही दिशा में मानवीय मूल्यों एवं स्वस्थ जीवन जीने की कला सीखता है। इस अवसर पर महाविद्यालय के उमा शंकर लाल, रामकृष्ण भारती, रमाकांत ,शेषनाथ अदालत, दिलीप, तनुज आदि के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना के छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।