पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देवरिया के प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की कमी:खरोहवा में एक और धरमखोर करन में कोई शिक्षक नहीं, पढ़ाई बाधित​​​​​​​

देवरिया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरिया सदर ब्लॉक के पार्वतीपुर शाहपुर में परिषदीय प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है - Money Bhaskar
देवरिया सदर ब्लॉक के पार्वतीपुर शाहपुर में परिषदीय प्राथमिक विद्यालय शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है

देवरिया के प्राथमिक विद्यालयों में कहीं शिक्षकों की फाैज है, तो कहीं शिक्षकों की कमी है। इसकी वजह, अनियमित तैनाती। जिसकी वजह से बच्चों की पढ़ाई बाधित हो रही है।

पार्वतीपुर शाहपुर प्राथमिक विद्यालय में एक शिक्षक
देवरिया सदर ब्लॉक के पार्वतीपुर शाहपुर प्राथमिक विद्यालय में एक हेडमास्टर और एक शिक्षा मित्र के भरोसे वर्षों से विद्यालय चल रहा है। शहर के नजदीक विद्यालय में हेडमास्टर के प्रयास से छात्र संख्या 260 हो गई थी।

देवरिया सदर विकास खंड के पार्वतीपुर में बच्चों को पढ़ाते इकलौते शिक्षक
देवरिया सदर विकास खंड के पार्वतीपुर में बच्चों को पढ़ाते इकलौते शिक्षक

सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की कमी से अभीभावक निजी स्कूल में एडमिशन कराना शुरू कर दिया। हेड मास्टर शत्रुघ्न मणि त्रिपाठी ने बताया कि विभागीय सहयोग नहीं मिलने से छात्रों को रोकना मुश्किल हो रहा है।

खरोहवा प्राथमिक विद्यालय में केवल एक शिक्षिका
भाटपार रानी ब्लॉक के खरोहवा प्राथमिक विद्यालय में एक मात्र महिला शिक्षिका हैं। यहां के हेड मास्टर रहे संजीव कुमार एक साल पहले बीएसए बन गए। उनके चले जाने के बाद अभी तक दूसरे शिक्षक की तैनाती नहीं हो सकी।

प्राथमिक विद्यालय खरोहवा में शिक्षिका स्मिता सिंह
प्राथमिक विद्यालय खरोहवा में शिक्षिका स्मिता सिंह

प्राथमिक विद्यालय खरोहवा में तैनात शिक्षिका स्मिता सिंह ने बताया अकेले स्कूल चलाना बहुत मुश्किल होता है। बच्चों को पढ़ाने में भी मुश्किल होती है। शिक्षकों की कमी के बारे में विभागीय जिम्मेदारों को कई बार बताया गया। इसके बाद भी अभी तक कोई शिक्षक नहीं आया।

बंजरवा के कंपोजिट विद्यालय में 12 शिक्षक
भाटपाररानी ब्लॉक के कई स्कूलों में शिक्षकों की कमी है। वहीं बंजरवा के कंपोजिट विद्यालय में शिक्षा मित्र समेत 12 से अधिक शिक्षक तैनात हैं।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय धरमखोर करन में कोई शिक्षक तैनात नहीं है। यहां प्राथमिक विद्यालय बेलपार के शिक्षक अली अहमद को अटैच किया गया। शिक्षक अली अहमद कहते हैं कि एक शिक्षक से विद्यालय की क्या हालत होगी? आप अंदाजा लगा सकते हैं।

कंपोजिट विद्यालय टोला अहिबरन राय में सिर्फ 2 शिक्षक
बनकटा ब्लॉक के कंपोजिट विद्यालय टोला अहिबरन राय में सिर्फ 2 शिक्षक तैनात हैं। एक सहायक अध्यापक और एक शिक्षामित्र। एक शिक्षक सिकटिया दीनाचक से गए हैं। दूसरे शिक्षा मित्र छपरा बुजुर्ग से।

नए बीएसए हरिश्चन्द्र नाथ ने बताया कि जल्द शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा। बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।
नए बीएसए हरिश्चन्द्र नाथ ने बताया कि जल्द शिक्षकों की कमी को पूरा किया जाएगा। बच्चों की पढ़ाई बाधित नहीं होने दी जाएगी।

क्या कहते हैं नवागत बीएसए
बीएसए हरिश्चन्द्र नाथ ने बताया कि शासन से इस संबंध में निर्देश आने वाला है। सर प्लस शिक्षकों को हटाया जाएगा। जहां जहां शिक्षकों की कमी होगी उसे पूरा किया जाएगा।