पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX60504.7-0.41 %
  • NIFTY18038.1-0.41 %
  • GOLD(MCX 10 GM)47943-0.08 %
  • SILVER(MCX 1 KG)61414-0.3 %

देवरिया में सिविल जज ने पुलिस के साथ की बैठक:कहा- मानव तस्करी रोकने हेतु उठाए सख्त कदम, लावारिस बच्चों की जरूरतें करे पूरी

देवरिया2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
देवरिया में सिविल जज ने पुलिस के साथ की बैठक। - Money Bhaskar
देवरिया में सिविल जज ने पुलिस के साथ की बैठक।

देवरिया में सिविल जज ने पुलिस कर्मियों के साथ बैठक की है। जहां उन्होंने मानव तस्करी रोकने के लिए पुलिस को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि बाल मजदूरी पर भी रोकथाम लगाई जाए। उन्होंने कहा कि लावारिस और अनाथ बच्चों की जरूरतों को पूरा किया जाए।

बैठक में पुलिस व एएचटी के अधिकारी रहे शामिल

जिले के रिजर्व पुलिस लाईन के प्रेक्षा गृह में यह बैठक हुई। जिसमें मुख्य अतिथि थे सिविल जज शिवेन्द्र कुमार मिश्र। वहां विशेष किशोर पुलिस व एएचटी के अधिकारी मौजूद रहे। सिविल जज ने बच्चों के सुरक्षा, शिक्षा एवं सहायता पर विशेष ध्यान देने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने बालश्रम रोकने पर विशेष बल दिया। ऐसे बच्चे जिनकी उम्र 14 साल से कम हैं और किसी होटल या कारखाने में काम कर रहें हैं। तो उनको ऐसे करने से रोका जाए। तथा नियमानुसार आरोपी पर कार्यवाही की जाए।

भीड़-भाड़ वाली जगहों पर बने सहायता केन्द्र

बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन तथा भीड़-भाड़ वाली जगहों पर सहायता केन्द्र स्थापित किए जाए। जिससे इस तरह के बच्चों की सहायता की जा सकें। न्यायाधीश ने बालकों की सुरक्षा एवं सहायता हेतु समाज को एक साथ आगे आने का आह्वान किया। बताया कि आज मानव तस्करी एक व्यापार का भयावह रूप ले रहा है। बच्चों को अपहरण कर उनसे भीख मंगवाई जा रही है। ऐसे घिनौने कार्यों के रोकथाम हेतु पुलिस विभाग को सख्ती से निपटने की जरूरत है।

अनाथ बच्चों का रखा जाए पूरा ख्याल

उन्होंने यह भी कहा कि ऐसे बालक जो लावारिस या अनाथ हैं। उनकी सभी तरह की आवश्यकताओं की पूर्ति की जाए। ऐसे बालक जो मानसिक रूप से बीमार या शारीरिक रूप से असुविधाग्रस्त हैं अथवा असाध्य रोग से पीड़ित हैं। जिसकी सहायता या देखभाल करने वाला कोई नहीं या जिसके माता-पिता या संरक्षक नहीं हैं। ऐसे बालकों को उनकी देखभाल करने का पूरी व्यवस्था की जाए।