पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सीएचसी में दो महीने से नहीं है एक्स-रे प्लेट:देवरिया में मरीजों को निराश होकर लौटना पड़ रहा वापस, अन्य स्वास्थ्य केंद्रों में सुविधाओं की है कमी

देवरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
none - Money Bhaskar
none

देवरिया के सीएचसी में अव्यवस्थाओं का बोलबाला है। कहीं लाइट न आने की समस्या है तो कहीं संसाधनों की ही कमी है। जिससे मरीजों की समय पर जांच तक नहीं हो पा रही है। सलेमपुर टाउन एरिया में संचालित सीएचसी में एक्स-रे प्लेट दो महीने से नहीं है। लेकिन किसी भी जिम्मेदारों ने सुधि लेना जरूरी नहीं समझा।

25 हजार की आबादी में इकलौता सरकारी अस्पताल
जिले के सलेमपुर नगर की आबादी 25 हजार है। इतनी बड़ी आबादी के लिए नगर में एकमात्र सरकारी अस्पताल सीएचसी है। नगर ही नहीं बल्कि आसपास के गांवों की बड़ी आबादी भी इसी सीएचसी पर इलाज के लिए आश्रित है।
इसके बाद भी बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य विभाग उपकरणों की कमी से जूझ रहा है। सी एच सी सलेमपुर की पड़ताल में पता चला कि पूरे जिले में ही एक्स-रे सेवा ठप्प है।जिले के 16 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक्स-रे मशीन की सुविधा उपलब्ध है। इसके लिए एक्स-रे तकनीशियनों और स्टाफ भी नियुक्त हैं। पिछले 2 महीनों से एक्स-रे में प्रयोग होने वाली अलग अलग प्रकार की एक्स-रे प्लेट खत्म हो चुकी है। जिससे मरीज परेशान है।

मिनी जिला अस्पताल की हालत खस्ता
सबसे खराब हालत मिनी जिला अस्पताल कहे जाने वाले सलेमपुर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का है। यहां पर बिजली की व्यवस्था ठीक नहीं है। स्वास्थ्य कर्मी अंधेरे में बैठते हैं।यहां के एक्स-रे डिपार्टमेंट में भी कई हफ्तों से प्लेट खत्म है।एक्सरे प्लेट ना होने की वजह से एक्स-रे की सुविधा बंद कर दी गई है।एक्सरे टेक्नीशियन अभिषेक मिश्र ने बताया कि पिछले दो-तीन हफ्तों से एक्स-रे मशीन की प्लेट ना होने की वजह से यहां पर मरीजों का एक्स-रे नहीं हो पा रहा है।

एडिशनल सीएमओ डॉ.संजय चंद
एडिशनल सीएमओ डॉ.संजय चंद

क्या कहते हैं जिम्मेदार
वहीं जब इस पूरे मामले को लेकर एडिशनल सीएमओ डॉ.संजय चंद से बात हुई तो उन्होंने बताया कि पिछले 2 महीने से एक्सरे प्लेट की कमी है और आज ही 80 पैकेट यानी 8 हजार एक्सरे प्लेट्स का ऑर्डर दे दिया गया है और दो-तीन दिन में सभी सरकारी अस्पतालों में एक्सरे प्लेट भेज दिया जाएगा ताकि एक्स-रे की शुरू की जा सके।

खबरें और भी हैं...