पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बेहतर माहौल मिले, तो पूर्वांचल में उद्योगों के लिए संभावनाएं:सांसद डॉ रमापति बोले -केंद्र-राज्य सरकार की बदौलत बेहतर हुआ कारोबारी माहौल

देवरिया3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के देवरिया चैप्टर को संबोधित करते राष्ट्रीय अध्यक्ष
 अशोक कुमार अग्रवाल। - Money Bhaskar
इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के देवरिया चैप्टर को संबोधित करते राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार अग्रवाल।

देवरिया में इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन देवरिया चैप्टर की मंगलवार देर रात 10 बजे तक बेठक हुई। मुख्यातिथि सदर सांसद डॉ. रमापति राम त्रिपाठी ने कहा कि देश और प्रदेश में सरकार के प्रयासों से औद्योगिक विकास हो रहा है। कारोबारी माहौल बना है, जिससे ना केवल देश बल्कि, विदेशों की भी बड़ी-बड़ी कंपनियां निवेश कर रही हैं। उन्होंने जिले के विकास के लिए और स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार के लिए उद्यमियों को अधिक से अधिक निवेश का आह्वान किया।

इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक कुमार अग्रवाल ने कहा कि बेहतर माहौल मिले तो पूर्वांचल में औद्योगिक विकास की भरपूर संभावनाएं हैं। हमने 37 साल पहले 1985 में यह संस्था बनाई। इसमें 10 हजार से अधिक सदस्य हैं। जिले में औद्योगिक विकास की बहुत संभावनाएं हैं। यहां के लोग अपनी कुशलता से न केवल देश बल्कि विदेशों में भी नाम कमा रहे हैं।

सरकार प्रोत्साहित कर रही, नौकरशाह लगा रहे अड़ंगा
अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया कि सरकार औद्योगिक विकास के लिए व्यवसायियों को प्रोत्साहित कर रही हैं। नौकरशाही फाइलों में उलझा दे रही है। इससे नया व्यक्ति हतोत्साहित हो जाता है।
अनेक योजनाओं की उद्यमियों को जानकारी ही नहीं
जिले और प्रदेश स्तर पर उद्यमियों के प्रोत्साहन की अनेक योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन, अधिकतर उद्यमियों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती। एसोसिएशन इन सभी चीजों की जानकारी देगा। उद्यमियों के सहयोग के लिए हर संभव प्रयास करेगा।
युगांडा गए उद्यमियों के प्रतिनिधि मंडल की बात बताई
अशोक कुमार अग्रवाल ने बताया की वे एक बार युगांडा में इनवेस्टर्स समिट में गए वहां के राष्ट्रध्यक्ष ने प्रतिनिधि मंडल को लंच पर आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि आप हमारे देश में उद्योग लगाइए। कच्चे माल इस्तेमाल करिए। हमारे लोगों को रोजगार दीजिए। हम निःशुल्क जमीन देंगे। टैक्स में छूट देंगे।

बड़ी संख्या में उद्यमियों और निवेशकों ने भाग लिया
नगर के समृद्धि होटल में शाम 5 बजे से शुरू होकर 9 बजे तक चलने वाले इनवेस्टर्स समिट में मुख्य रूप से पूर्व विधायक रविन्द्र प्रताप मल्ल, आईआईए के जिलाध्यक्ष संजीव अरोरा, नाबार्ड के सुनील सिंह, इंजीनियर रोहित कुमार, एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबन्धक, एसबीआई के डीजीएमसंजीव कुमार, पूर्व प्रमुख अजय शाही समेत सैकड़ों उद्यमी मौजूद रहे।