पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देवरिया में डीएम ने कहा ऑर्गेनिक खेती अपनाएं किसान:कृषि विज्ञान केन्द्र पर प्रगतिशील किसानों संग किया संवाद

देवरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
कृषि विज्ञान केन्द्र मल्हना बनकटा मिश्र में पौधा रोपण करते जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और केंद्र प्रभारी - Money Bhaskar
कृषि विज्ञान केन्द्र मल्हना बनकटा मिश्र में पौधा रोपण करते जिलाधिकारी, पुलिस अधीक्षक और केंद्र प्रभारी

देवरिया में किसान रसायनिक खाद को छोड़कर ऑर्गेनिक खेती कर फसल उगाएं। ऑर्गेनिक उत्पादों की वैश्विक मांग बहुत अधिक है। इससे उनकी आय में बढोत्तरी होगी। साथ ही रसायनिक खाद के दुष्प्रभाव से पर्यावरण की भी रक्षा हो सकेगी। डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र मल्हना, बनकटा मिश्र में प्रगतिशील किसानों के साथ संवाद के दौरान कही। उन्होंने कहा कि किसान मांग आधारित फसलों की खेती करें। फसल विविधीकरण को अपनाएं।

किसानों की उन्नति के लिए सरकार प्रयत्नशील
सरकार कृषकों के हित में कई कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है। उनका लाभ उठाएं।आर्या योजना के विषय में जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि 18 से 35 आयु वर्ग के युवाओं को मशरूम, मधुमक्खी पालन और मुर्गी पालन से जुड़े प्रशिक्षण दिए जा रहे हैं। जो युवा किसान इसका प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वे कृषि विज्ञान केंद्र में समय-समय पर आयोजित होने वाले प्रशिक्षण सत्र में भाग ले सकते हैं। उन्होंने काला नमक धान की प्रजाति को प्रोत्साहन देने पर बल दिया।

कृषि विज्ञान केंद्र का निरीक्षण करते जिलाधिकारी
कृषि विज्ञान केंद्र का निरीक्षण करते जिलाधिकारी

व्यवसायिक खेती कर किसान बदल सकते तकदीर
पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कहा कि प्रगतिशील किसान एग्रीकल्चरल डाइवर्सिफिकेशन से अपनी आय बढ़ा सकते हैं। मत्स्यपालन, मशरूम की खेती, मधुमक्खी पालन, डेयरी और पॉल्ट्री से जुड़े कार्य के माध्यम से युवा किसानों के लिए नई राह खुल सकती है। युवा किसानों को इससे जुड़े प्रशिक्षण प्राप्त कर अन्य लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए।

केंद्र प्रभारी ने दी दलहन और सीड हब की जानकारी

किसान केंद्र के प्रभारी डॉ0 रजनीश श्रीवास्तव ने सीसा परियोजना, सीड हब (दलहन) सहित विभिन्न कार्यक्रमों की जानकारी किसानों को दी।इस अवसर पर उप निदेशक कृषि राजेश कुमार, कृष्णमोहन पाठक, ब्लॉक प्रमुख छट्ठू प्रसाद यादव, राजीव मिश्र, संजय कुशवाहा, अनूप सिंह, अनुज सहित प्रगतिशील किसान मौजूद थे।

डीएम संग संवाद में उपस्थित प्रगतिशील किसान
डीएम संग संवाद में उपस्थित प्रगतिशील किसान

जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने किया पौधारोपण

जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक संकल्प शर्मा ने कृषि विज्ञान केंद्र परिसर में लीची के पौधों का रोपण किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने समस्त जनपद वासियों से आगामी 5 जुलाई से प्रारंभ होने वाले पौधा रोपण जन आंदोलन 2022 के तहत पौधारोपण करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि पौधा रोपण से जनपद के हरित क्षेत्र में वृद्धि होगी और नागरिकों को स्वच्छ पर्यावरण के साथ स्वच्छ वायु मिल सकेगी।