पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देवरिया के मास्टर प्लान-2031 का प्रजेंटेशन:डीएम ने किया शुभारंभ, कहा- 4 लाख पचास हजार शहरी आबादी को ध्यान में रखकर बनाया है प्लान

देवरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
none - Money Bhaskar
none

नगर विकास योजना के तहत मास्टर प्लान-2031 का देवरिया नगरपालिका में प्रजेंटेशन हुआ। मंगलवार को डीएम जितेंद्र प्रताप सिंह ने इसका शुभारम्भ किया। इसके पहले डीएम, नगर पलिका अध्यक्ष अलका सिंह और एसडीएम सदर सौरभ सिंह ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

डीएम ने बताया कि आज से 17 जून तक नगर पालिका कार्यालय में आमजन अपनी आपत्तियां दर्ज करा सकते हैं। भविष्य की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए ‘सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ के अनुरूप मास्टर प्लान को अंतिम रूप देकर प्रकाशित किया गया है। ‘देवरिया मास्टर प्लान 2031’ चार लाख पचास हजार शहरी आबादी को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

इसमें साढ़े चार हजार हेक्टेयर भू-क्षेत्र शामिल है। सभी नागरिक सुविधाओं पर पर्याप्त ध्यान दिया गया है। मास्टर प्लान में ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त रखने तथा जनता को जाम से निजात दिलाने के लिए शहर के प्रमुख एंट्री और एग्जिट पॉइंट पर तीन ट्रांसपोर्ट नगर (बस अड्डे) प्रस्तावित हैं।

डीएम ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
डीएम ने महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।

अधिक से अधिक होना चाहिए हरित क्षेत्र
डीएम ने बताया कि बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए हरित क्षेत्र अधिक से अधिक होना चाहिए। कुर्ना नाला परियोजना को मैप पर अंकित किया गया है। मास्टर प्लान में शहर की सीमा में आने वाले सभी नालों के किनारे ग्रीन बफर तथा पोखरों के किनारे ग्रीन बेल्ट विकसित किए जाएंगे।

डीएम ने मास्टर प्लान 2031 के एक-एक बिंदु पर अधिकारियों से विचार विमर्श किया।
डीएम ने मास्टर प्लान 2031 के एक-एक बिंदु पर अधिकारियों से विचार विमर्श किया।

प्रस्तावित मैप पर अधिकारियों से विचार विमर्श किया
उन्होंने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका को निर्देश दिया कि आपत्ति दर्ज कराने से संबंधित प्रक्रियाओं व व्यवस्थाओं को विकसित कर उसे जन सामान्य की जानकारी के लिए प्रचार कराएं। आपत्ति पंजिका में पूरा विवरण आपत्तिकर्ता का नाम, मोबाइल नम्बर, इमेल आईडी भी अंकित कराया जाए। उन्होंने प्रस्तावित मैप के एक-एक बिन्दु पर अधिकारियों से विचार विमर्श किया।

इस दौरान एसडीएम सौरभ सिंह, ईओ नगर पालिका रोहित सिंह, असिस्टेंट टाउन प्लानर, आरबीओ अभियंता आरके श्रीवास्तव, सीपी सिंह सहित नगर पालिका के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

खबरें और भी हैं...