पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

देवरिया में आयोजित हुई प्रधानाचार्य संगोष्ठी:शिक्षा से जुड़ी विभिन्न योजनाओं पर हुई चर्चा,डीएम ने की अध्यक्षता

देवरियाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
हाई स्कूल की परीक्षा में जिले समेत मण्डल में प्रथम स्थान प्राप्त करने और प्रदेश में टॉप टेन रैंक में आने वाली छात्रा अंशु यादव को जिलाधिकारी ने स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया - Money Bhaskar
हाई स्कूल की परीक्षा में जिले समेत मण्डल में प्रथम स्थान प्राप्त करने और प्रदेश में टॉप टेन रैंक में आने वाली छात्रा अंशु यादव को जिलाधिकारी ने स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया

देवरिया में शिक्षा क्षेत्र में संचालित सरकार की योजनाओं के संबंध में जन जागरूकता बढ़ाने और पठन-पाठन का स्तर ऊंचा उठाने विषयक प्रधानाचार्य संगोष्ठी टाउन हॉल ऑडिटोरियम में जिलाधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई। इस दौरान जिले में हाई स्कूल की परीक्षा में जिले समेत मण्डल में प्रथम स्थान प्राप्त करने और प्रदेश में टॉप 10 रैंक में आने वाली छात्रा अंशु यादव को जिलाधिकारी ने स्मृति चिन्ह देकर प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर सरकार की संचालित शिक्षा से जुड़े विभिन्न योजनाओं पर व्यापक विचार विमर्श किया गया तथा उसे शत-प्रतिशत छात्रों व शिक्षण संस्थाओं तक पहुंचाए जाने पर जोर दिया गया।

जिले की अहमियत बताकर डीएम ने किया प्रेरित
जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने कहा कि जिला देवरिया देवभूमि है। इसमें शिक्षा की कमी नहीं है एक से एक बौद्धिक व विद्वान प्रबुद्ध जन हुए हैं, जो देश विदेश में जिले का नाम रोशन कर रहे हैं।उन्होंने शिक्षा जगत से जुड़े सभी शिक्षकों प्रधानाचार्य से अपेक्षा करते हुए कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा दें। उनके अभिरुचि अनुसार उन्हें दक्ष व कुशल बनाएं जिससे कि वे अपना तथा परिवार,समाज व जिले का नाम अंतरराष्ट्रीय क्षितिज पर गौरवान्वित कर सके। उन्होंने कहा कि शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए तमाम योजनाएं संचालित हैं उन सभी योजनाएं का पूरा लाभ बच्चों को मिले यह विशेष रूप से सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

संगोष्ठी में प्रधानाचार्यों ने दिए सुझाव

संगोष्ठी में प्रधानाचार्यों और शिक्षा जगत से जुड़े लोगों ने अपने अपने सुझाव भी दिए। सभी सुझावों का समाधान किए जाने का आश्वासन दिया गया।इस दौरान मिशन शक्ति से जुड़े कन्या सुमंगला योजना, छात्रवृत्ति योजना,खेलकूद, अभ्युदय योजना, शिक्षा से जुड़े विभिन्न विषयों पर व्यापकता से प्रकाश डाला गया। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इंस्पायर्ड अवार्ड योजना राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान ऑनलाइन शिक्षा आदि योजनाओं पर व्यापक चर्चा किया गया।

सीडीओ ने अभ्युदय योजना पर प्रकाश डाला
मुख्य विकास अधिकारी रवींद्र कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत जो भी विषय विशेषज्ञ छात्रों को पढ़ाना चाहते है, जिला समाज कल्याण अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं। कार्यक्रम के अंत में जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा सभी आगंतुकों के प्रति आभार व्यक्त किया गया और आश्वस्त किया गया कि जो भी योजनाएं संचालित हैं वह शत प्रतिशत विद्यालयों व शिक्षा जगत तक पहुंचाए जाने का कार्य किया जाएगा। इसमें कहीं कोई कोताही नहीं रखी जाएगी।

संगोष्ठी में रहे शामिल
संगोष्ठी में जिला समाज कल्याण अधिकारी जैसवार लाल बहादुर, जिला प्रोबेशन अधिकारी अनिल कुमार सोनकर, एडीआईओएस/ उप प्रधानाचार्य महेंद्र प्रसाद सहित अन्य संबंधित माध्यमिक शिक्षा से जुड़े अधिकारी कर्मचारी प्रधानाचार्य आदि मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...