पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बरहज में सिंगल युज पॉलिथीन पर रोक के लिए बैठक:30 जून तक सभी पॉलिथीन को नष्ट करने के व्यापारियों को दिए गए निर्देश

बरहज5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बरहज नगर पालिका में आवश्यक बैठक कर नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी चंद्रेश पांडे ने जागरूकता अभियान चलाते हुए व्यापारियों को यह निर्देश दिए कि आप लोग 30 जून तक सभी पॉलिथीन को नष्ट कर समाप्त कर दे।

आपको बता दें 13 अगस्त 2021 से ही सरकार के द्वारा सिंगल यूज़ पॉलिथीन पर रोक लगाने की बात कही जा रही है, लेकिन आज तक सरकार पूर्ण रूप से सिंगल यूज पॉलीथिन पर रोक नहीं लगा पाई या सिर्फ दस्तावेज में देखने को मिलता है।

लोगों को जागरूक करते हुए नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी चंद्रेश पांडे
लोगों को जागरूक करते हुए नगर पालिका के अधिशासी अधिकारी चंद्रेश पांडे

पॉलिथीन उत्पादन कंपनियों पर लगाया जाए प्रतिबंध
धरातल पर 10 दिन बाद फिर से सिंगल यूज पॉलिथीन बिकने लगते हैं। संपर्क सूत्रों की माने तो सिर्फ और सिर्फ छोटे व्यवसायियों को परेशान करने के लिए सिंगल यूज पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाया जा रहा है। लोगों का कहना है कि जब तक सिंगल यूज पॉलिथीन उत्पाद कंपनियों पर प्रतिबंध नहीं लगेगा। तब तक सरकार पूर्ण रूप से सिंगल यूज पॉलीथिन पर पाबंदी नहीं कर पाएगी।

आम जनमानस व व्यापारी जनों को किया गया जागरूक
बुधवार को सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने को लेकर जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह के निर्देश पर नगरपालिका परिषद गौरा बरहज के द्वारा माइक से अनाउंस कर आम जनमानस व व्यापारी वर्ग को जागरूक किया गया। कि पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा चिन्हित सिंगल यूज प्लास्टिक पर अधिरोपित प्रतिबंध का अनुपालन सुनिश्चित किये जाने हेतु आदेश निर्गत किया गया है।

30 जून तक सभी स्टेक होल्डर्स रोके प्लास्टिक का उत्पादन
जिलाधिकारी जितेन्द्र प्रताप सिंह ने उक्त के अनुपालन में समस्त स्टेक होल्डर्स को निर्देशित किया है कि वे ईयर बड की प्लास्टिक डंडी, बैलून की प्लास्टिक डंडी, प्लास्टिक झंडे, कैन्डी में लगी प्लास्टिक की डंडी, आईसक्रीम की डंडी, पॉलीस्टाइरीन(थर्मोकोल), प्लास्टिक/थर्मोकोल के प्लेट, कप, गिलास, कटलरी के समान जैसे कॉटा, चम्मच, छूरी, स्ट्रा, स्ट्रे, मिठाई के डब्बो को लपेटने हेतु पतले प्लास्टिक के शीट, आमंत्रण पत्र, सिगरेट के पैकेट की पैकेजिंग, 100 माइक्रोन से कम के पीवीसी बैनर, स्ट्ररगर इत्यादि का 30 जून तक अपना स्टाक समाप्त करते हुए उत्पादन रोक दें। उन्होने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे उक्त के अनुपालन में कार्यवाही सुनिश्चित करें।

खबरें और भी हैं...