पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चंदौली में पेप कार्यक्रम की शुरुआत:कम होगी कुष्ठ रोगियों की तादाद, पूरे यूपी के केवल दो जनपदों में हुई शुरुआत

चंदौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली में शासन की मंशा के अनुरूप आकांक्षी जनपद में पेप कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। जिला कुष्ठ अधिकारी डा. केएन सिंह व उप जिला कुष्ठ अधिकारी डा. प्रेमप्रकाश उपाध्याय ने कुष्ठ रोगियों के परिजनों को रिफांपिसिन की गोली खिलाकर इसका शुभारंभ किया। इससे कुष्ठ की बीमारी पर लगाम लगेगी। फिलहाल यह कार्यक्रम प्रदेश के चंदौली और फतेहपुर जनपदों में संचालित हो रहा है।

स्वास्थ्य महानिदेशक देवव्रत सिंह व राज्य कुष्ठ अधिकारी डॉ. सुनील भारती की ओर से पत्र भेजकर चंदौली और फतेहपुर जिले में भी इस कार्यक्रम को संचालित करने का आदेश दिया गया था। इसके अनुपालन में विभाग ने कवायद की है। कुष्ठ रोगियों के निकट संपर्कियों व परिवारवालों में यह बीमारी न फैलने पाए। इसके लिए उन्हें रिफांपिसिन की गोली खिलाई जा रही है।

परिवारवालों को किया जा रहा जागरूक

फिलहाल कार्यक्रम जिले के चार ब्लाकों में संचालित किया जा रहा है। यहां लक्ष्य पूरा होने के बाद अन्य ब्लाकों में संचालित किया जाएगा। विभाग की मंशा है कि कोई भी व्यक्ति कुष्ठ की बीमारी की चपेट में न आने पाए। जिला कुष्ठ अधिकारी ने बताया कि कुष्ठ रोगियों का बेहतर उपचार किया जा रहा है। कोशिश की जा रही कि उनके परिवार वाले इस बीमारी से बचे रहें। ऐसे में शासन के निर्देश पर पेप कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है। यह कुष्ठ को रोकने में कारगर साबित होगा।

बताया कि जिले में पेप प्लस प्लस के स्थान पर अब पेप कार्यक्रम ही संचालित किया जाएगा। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग से डा. तपेश्वर राम, पूर्व जिला पर्यवेक्षक विवेक सिंह, दिनेश यादव आदि रहे।

खबरें और भी हैं...