पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

जांच में पांच खाद्य पदार्थों का सैंपल फेल:गुलाब जामुन में मिला स्टार्च और काली मिर्च में पपीता के बीज, अभियान के दौरान खुली पोल

चंदौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली जिले के मुगलसराय कस्बे में खाद्य एवं औषधि प्रशासन की टीम के द्वारा सोमवार को खाद्य पदार्थो की जांच के लिए अभियान चलाया गया। इस दौरान विशेषज्ञों ने दुकानों पर से खाद्य पदार्थ लेने के बाद मोबाइल लैब में उसकी गुणवत्ता की जांच की। टीम के द्वारा विभिन्न दुकानों से 36 सैंपल लिए गए, जिसमें पांच खाद्य पदार्थों के सैंपल में मिलावट की पुष्टि हुई। जांच में पाया गया कि गुलाब जामुन में अधिक स्टार्ट और काली मिर्च में पपीते के बीज मिलाए गए थे। टीम में शामिल अफसरों ने बताया कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

खाद सामग्री में मिलावट का खेल जग जाहिर है। जिस की रोकथाम के लिए खाद सुरक्षा विभाग (Food Safety Department) द्वारा समय-समय पर दुकानों से सैम्पल लेकर जांच की जाती है। उसी क्रम में खाद्य आपूर्ति विभाग द्वारा सोमवार को मोबाइल लैब के साथ नगर के दुकानों से 36 सैम्पल लिए गए। जिसमें से पाँच सैम्पल में मिलावट पाई गई। वही टीम के द्वारा खाद्य पदार्थों की जांच की भनक लगते ही कई दुकानदार धड़ाधड़ अपनी दुकानों का शटर बंद कर के मौके से गायब हो गए

खाद्य पदार्थो की जांच के लिए अभियान चलाया गया, जिसमें विशेषज्ञों ने जांच की।
खाद्य पदार्थो की जांच के लिए अभियान चलाया गया, जिसमें विशेषज्ञों ने जांच की।

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई
इस संबंध में खाद्य सुरक्षा अधिकारी नेहा त्रिपाठी ने बताया कि नगर के विभिन्न दुकानों से 36 सैम्पल लिए गए। जिसमे से पांच सैम्पलों में मिलावट पाई गई। मिठाई की दुकान से लिए गए सैम्पल छेना और गुलाब जामुन में स्टॉर्च की मात्रा पाई गई। वहीं काली मिर्च में पपीता के बीज पाए गए।

खाद सामग्री में मिलावट की जांच की गई।
खाद सामग्री में मिलावट की जांच की गई।

पदार्थों की जांच की भनक लगी थी
​​​​​​​इसके अलावा भुना हुआ चना में कलर पाया गया। उन्होंने बताया कि महीने में एक दिन जिले को खाद्य आपूर्ति विभाग कार्यालय वाराणसी से मोबाइल लैब दिया जाता है। उसी क्रम में यह जांच की गई है। इसके अलावा समय-समय पर इस तरह की जांच जारी रहेगी। प्रयोगशाला से रिपोर्ट मिलने के बाद दोषी पाए जाने पर कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...