पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पुलिस के लिए चुनौती 485 हिस्ट्रीशीटर:चंदौली में विधानसभा चुनाव के दौरान डाल सकते हैं खलल, अपराधियों पर नजर रखने के निर्देश

चंदौली7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंदौली पुलिस - Money Bhaskar
चंदौली पुलिस

चंदौली जिले में कानून व्यवस्था के लिए चुनौती बने 485 हिस्ट्रीशीटर विधानसभा चुनाव में भी खलल पैदा कर सकते हैं। इसको लेकर पुलिस सतर्क हो गई है। चुनाव सेल कार्यालय में हिस्ट्रीशीटरों की कुंडली खंगाली जा रही है। साथ ही थानाध्यक्षों को शातिर अपराधियों पर नजर रखने का निर्देश दिया गया है। उनकी गतिविधियों की निगरानी हो रही है। इसके लिए सी-विजिल एप्किलेशन से ग्रामीण और नगरीय इलाकों के संभ्रांत लोगों को जोड़ा जा रहा है। ताकि पुलिस और निर्वाचन कंट्रोल रूम से त्वरित सूचना पहुंच सके।

485 हिस्ट्रीशीटर चिह्नित

आपको बता दें कि जनपद में विधानसभा चुनाव को सकुशल संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। हालांकि शातिर अपराधियों व हिस्ट्रीशीटरों से खतरा है। अपराधी शांति व्यवस्था भंग कर सकते हैं। इसको लेकर मुकम्मल तैयारी की जा रही है। जिले में 485 हिस्ट्रीशीटर चिह्नित किए गए हैं, जिनसे कानून व्यवस्था को खतरा है। ऐसे अपराधियों की कुंडली खंगाली जा रही है। वहीं थानाध्यक्षों को उनकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखने का निर्देश दिया गया है। पुलिस ने वांछितों व वारंटियों की गिरफ्तारी तेज कर दी है। अधिसूचना जारी होने के बाद जिले में लगभग दो दर्जन से अधिक अवांछनीय अपराधियों को गिरफ्तार कर सलाखों के पीछे भेजा जा चुका है।

चुनाव सेल से हो रही निगरानी

चुनाव को शांतिपूर्ण संपन्न कराने के लिए पुलिस लाइन में चुनाव सेल कार्यालय स्थापित किया गया है। यहां लगभग दो दर्जन पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। बर्नेबल बूथों व अपराधियों की निगरानी की जा रही है। उनके आपराधिक इतिहास को खंगालने के साथ ही इंटरनेट मीडिया व अन्य माध्यमों से निगरानी की जा रही है।

सी-विजिल एप से जुड़ेंगे संभ्रांतजन

निर्वाचन आयोग ने आचार संहिता के पालन के लिए सी-विजिल एप्लिकेशन लांच किया है। पुलिस कानन व्यवस्था के लिए इसका इस्तेमाल कर रही है। इससे ग्रामीण व नगरीय इलाके के संभ्रांतजनों को जोड़ने की कवायद की जा रही है। ताकि पुलिस तक त्वरित सूचनाएं पहुंच सकें। लोग मोबाइल में एप्लिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैैं। इस पर आचार संहिता उल्लंघन समेत अन्य सूचनाएं भेज सकते हैं। उनकी पहचान गोपनीय रखते हुए पुलिस कार्रवाई करेगी। पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपराधियों व हिस्ट्रीशीटरों पर नजर रखी जा रही है। चुनाव में खलल डालने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

खबरें और भी हैं...