पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

UPCOP एप से अब घर बैठे कराएं FIR:चंदौली में थाने का चक्कर नहीं काटना होगा बार-बार, मुकदमा दर्ज होने पर आएगा SMS

चंदौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली में उत्तर प्रदेश पुलिस दिनोदिन हाईटेक होती जा रही है। इसका लाभ आमजन को भी मिल रहा है। लोगों को अब एफआईआर कराने के लिए थाने का चक्कर नहीं काटना होगा। बल्कि घर बैठे upcop ऐप के जरिए एफआईआर करा सकते हैं। महकमा मुकदमा दर्ज होने के बाद मोबाइल पर मैसेज भेजकर सूचित भी करेगा।

इसके अलावा एप्लिकेशन के जरिए नागरिकों को चरित्र प्रमाणपत्र, घरेलू सहायता सत्यापन, किरायेदार सत्यापन समेत अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। कोई भी व्यक्ति प्ले स्टोर अथवा एपल स्टोर से इसे अपने मोबाइल में अपलोड कर सकता है। चंदौली पुलिस की ओर से एप्लिकेशन के बारे में सूचना जनहित में जारी की गई है।

जानिए किन मामलों में कारगर है एप्लिकेशन

वाहन चोरी, वाहन लूट, सामान्य चोरी, नकबजनी, साइबर अपराध, पर्स, मोबाइल, बैग की छिनैती, मोबाइल चोरी, नाबालिग बच्चों की गुमशुदगी से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकता है। मुकदमा दर्ज होने के बाद शिकायतकर्ता के मोबाइल पर मैसेज भेजा जाता है। इसके अलावा विवेचना स्थानांतरित होने, अभियुक्त के गिरफ्तार होने, माल बरामदगी, चार्जशीट व फाइनल रिपोर्ट लगने के साथ ही जांच अधिकारी का नाम व मोबाइल नंबर की सूचना मैसेज के जरिए शिकायतकर्ता के मोबाइल पर भेजी जाएगी।

पुलिस विभाग से संबंधित सभी सुविधाएं एक जगह

एप पर ई-प्राथमिकी के साथ ही वरिष्ठ नागरिक, दिव्यांगजन, सूचना साझा करने, अपना थाना जाने, खराब व्यवहार, आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर, कर्मचारी सत्यापन, अज्ञात शव, इनामी अपराधी, जुलूस अनुरोध, साइबर जागरुकता, फोन मिलाएं, विरोध हड़ताल पंजीकरण अनुरोध, फिल्म शूटिंग, पोस्टमार्टम रिपोर्ट, कार्यक्रम अथवा प्रदर्शन के लिए अनुरोध आदि के विकल्प दिए गए हैं। एसपी अंकुर अग्रवाल ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए एप्लिकेशन को लांच किया गया है। इसके जरिए लोग घर बैठे एफआईआर कराने के साथ ही पुलिस की अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...