पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर फोर्टीफाइड चावल के प्रति करेगी जागरूक:चंदौली में डीएम ने हरी झंड़ी दिखाकर किया रवाना, एक सप्ताह का बनाया रोडमैप

चंदौलीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली में खाद्य व रसद विभाग के वर्ल्ड फूड प्रोग्राम व एनसीआईएस संस्था के माध्यम से फोर्टीफाइड चावल को लेकर जागरूकता कार्यक्रम की शुरूआत की गई है। आईईसी मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर लोगों को फोर्टीफाइड चावल की गुणवत्ता व पौष्टिकता के बारे में जागरूक करेगी। जिलाधिकारी संजीव सिंह ने गुरुवार को कलेक्ट्रेट से हरी झंडी दिखाकर वैन को रवाना किया। माना जा रहा कि विभाग की पहल से फोर्टिफाइड चावल को लेकर लोगों में व्याप्त भ्रांतियां दूर होंगी।

फोर्टीफाइड चावल का मिश्रण सामान्य चावल के साथ किया जाता है। चावल के दाने पीले होने की वजह से लोगों में तमाम तरह की भ्रांतियां व्याप्त हैं। इसको लेकर अक्सर शिकायतें सामने आती हैं। इसको दूर करने के लिए खाद्य व रसद विभाग ने जागरुकता मुहिम शुरू की है। इसके लिए वर्ल्ड फूड प्रोग्राम संस्था की ओर से तीन माह तक चलने वाला जागरुकता कार्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें समुदाय स्तर, फ्रंटलाइन वर्कर, रसोइयों व सार्वजनिक प्रभाव वाले लोगों को शामिल किया जाएगा। ताकि इसका संदेश जन-जन तक पहुंच सके। डीएम ने कहा कि प्रदेश में तेरह जिलों का चयन किया गया है। इसमें चंदौली भी शामिल है। इस अवसर पर खाद्य व रसद विभाग के क्षेत्रीय अधिकारी अनिल कुमार यादव, पूर्ति निरीक्षक नरेंद्र कुमार चौबे, श्यामसुंदर वर्मा, वर्ल्ड फूड प्रोग्राम संस्था के मयंक, न्यू कांसेप्ट के आदिल, राजभान व अन्य रहे।

मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर लोगों को फोर्टीफाइड चावल की गुणवत्ता व पौष्टिकता के बारे में जागरूक करेगी।
मोबाइल वैन गांव-गांव जाकर लोगों को फोर्टीफाइड चावल की गुणवत्ता व पौष्टिकता के बारे में जागरूक करेगी।

दो-दो गांवों में जाएगी वैन
एलईडी वाहन 19 मई को नेगुरा और बबुरी, 20 मई को पिपरी और बगही कुंभापुर, 21 मई को रेवसा और बरठी, 22 मई को कटेसर और गोधना, 23 मई को कठौरी और धपरी, 24 मई को नादी निधौरा और टांडाकला, 25 मई को धानापुर और खड़ान, 26 मई को सिकंदरपुर और भीखमपुर, 27 मई को इलिया और शहाबगंज, 28 मई को बाघी और मझगांवा गांवों में पहुंचेगी।

मोबाइल वैन से कुकिंग प्रदर्शनी में फोर्टीफाइड चावल को पकाने के तरीके बताए जाएंगे।
मोबाइल वैन से कुकिंग प्रदर्शनी में फोर्टीफाइड चावल को पकाने के तरीके बताए जाएंगे।

कुकिंग प्रदर्शनी व व्याख्यान्न का आयोजन
फोर्टीफाइड चावल को लेकर जागरुकता के लिए कुकिंग प्रदर्शनी व व्याख्यान्न का आयोजन किया जाएगा। कुकिंग प्रदर्शनी में फोर्टीफाइड चावल को पकाने के तरीके बताए जाएंगे। वहीं खाद्य व रसद, स्वास्थ्य समेत अन्य विशेषज्ञ फोर्टीफाइड चावल की खूबियां बताएंगे।

खबरें और भी हैं...