पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चंदौली में 1 जुलाई से चलेगा संचारी रोग अभियान:घर-घर जाएंगी आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, अफसर गांव और कस्बा में कराएंगे साफ-सफाई

चंदौली2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चंदौली जिले में एक जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलेगा। जो एक माह तक कई विभागों के संयुक्त प्रयास से संचालित होगा। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के मलेरिया अफसर दवा उपलब्ध कराने के साथ मॉनिटरिंग का जिम्मा संभालेंगे। वहीं पंचायतीराज और निकाय प्रशासन के द्वारा कस्बा और गांव में साफ-सफाई कराया जाएगा। अभियान को प्रभावी बनाने के लिए डीएम संजीव सिंह और सीएमओ डा. वाईके राय ने अफसरों की जिम्मेदारी तय कर दी है।

सीएमओ डा. युगल किशोर राय ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण के लिए दस्तक अभियान का द्वितीय चरण एक जुलाई से वृहद स्तर पर चलाया जाएगा। इसमें आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता प्रत्येक घर जाकर दिमागी बुखार व अन्य संक्रामक रोगों संबंधित जागरूकता बढ़ाने और बचाव के उपचार संदेश का प्रचार-प्रसार करेंगी। बुखार के रोगियों, कुपोषित बच्चों, टीबी के मरीजों सहित अन्य गंभीर बीमारियों से परेशान व्यक्तियों को चिनिहत करते हुए उचित कार्रवाई, संबंधित विभाग के द्वारा सुनिश्चित करेंगी।

चिन्हित होंगे हाई रिस्क क्षेत्र
मलेरिया सहित अन्य संक्रामक रोग पर नियंत्रण पाने के लिए हाई रिस्क वाले क्षेत्र में बेक्टर घनत्व का आकलन किया जाएगा। साथ ही घरों के भीतर मच्छरों का प्रजनन न होने पाए, बचाव के लिए मच्छर नियंत्रण के कारगर उपाय किए जाएंगे। अभियान में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की महत्वपूर्ण भूमिका है।

संक्रामक रोग के बचाव का तरिका
सीएमओ ने बताया कि स्वस्थ्य और बीमार व्यक्ति को हमेशा स्वच्छ पानी पीना चाहिए। इसके अलावा व्य‌क्ति शौच के लिए शौचालय का प्रयोग करें। वहीं बुखार होने पर नजदिक के सरकारी अस्पताल में चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए। ताकि समय रहते बीमारी का निदान किया जा सकें। बताया ‌कि बरसात के मौसम में घरों के आसपास पानी एकत्र नहीं होने दें। इससे वेक्टर जनित बीमारियों से फैलने की ज्यादा संभावना रहती है।

खबरें और भी हैं...