पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चंदौली…मतदाता बनने का मौका:प्रारूप छह का फार्म भरकर बीएलओ को देना होगा, 10 फरवरी तक करें आवेदन, जिले में हैं कुल 26,087 मतदाता

चंदौली8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
चंदौली - Money Bhaskar
चंदौली

चंदौली जिले में मतदाता बनने से वंचित लोगों के लिए एक और मौका है। ऐसे लोग जिनका नाम किसी कारणवश मतदाता सूची में नहीं शामिल हो सका है। वे 10 फरवरी तक आवेदन कर सकते हैं। प्रारूप छह भरकर बीएलओ को देना होगा। निरंतर पुनरीक्षण प्रक्रिया में छूटे लोगों का नाम जोड़ा जाएगा। वहीं एक पूरक सूची भी तैयार की जाएगी। सूची में नाम शामिल होने के बाद लोग विधानसभा चुनाव में अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट दे सकते हैं।

10 फरवरी को है आखिरी मौका

विधानसभा निर्वाचक नामावली का अंतिम प्रकाशन कर दिया गया है। इसके बाद वर्तमान मतदाता सूची में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया जाएगा। हालांकि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर छूटे हुए लोगों का नाम शामिल करने के लिए निरंतर पुनरीक्षण की प्रक्रिया जारी है। जिले में 10 फरवरी को अधिसूचना जारी होने तक लोग मतदाता बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें प्रारूप छह भरने के साथ ही आवश्यक दस्तावेज लगाकर बीएलओ को देना होगा। ऐसे मतदाताओं की पूरक सूची तैयार की जाएगी। पूरक सूची सभी बूथों के बीएलओ के पास उपलब्ध रहेगी। ताकि बाद में नाम जोड़वाने वाले मतदाताओं को मतदान करने में किसी तरह की दिक्कत न होने पाए।

पुनरीक्षण के बाद जिले में बढ़े 26,087 मतदाता

मतदाता सूची पुनरीक्षण के बाद जिले में कुल 26,087 मतदाता बढ़े। जनपद में कुल मतदाताओं की संख्या 14 लाख 33 हजार 138 हो गई है। इसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 7 लाख 71 हजार 244 और महिला मतदाताओं की संख्या 6 लाख 61 हजार 803 है। पिछले विधानसभा चुनाव में 13 लाख 73 हजार 797 मतदाता थे।

मतदान प्रतिशत बढ़ाने की कोशिश में जुटा विभाग

2017 के विधानसभा चुनाव में जिले में 63.01 फीसद मतदान हुआ था। पुुरुष मतदाताओं के मतदान का आंकड़ा 61.23 फीसदी तो 65.17 फीसदी महिला मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था। इस बार विधानसभा चुनाव में कोरोना संक्रमण का खतरा है। ऐसे में इस बार मतदाताओं को बूथों तक लाना बड़ी चुनौती होगी। जिला प्रशासन स्विप कार्यक्रम के जरिए लोगों को मतदान के प्रति जागरूक करने में जुटा है।