पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Market Watch
  • SENSEX57491.51-2.62 %
  • NIFTY17149.1-2.66 %
  • GOLD(MCX 10 GM)486500.4 %
  • SILVER(MCX 1 KG)64467-0.29 %

बिजनौर...गंगा मेले का हुआ शुभारंभ:पंचायती राज मंत्री ने फीता काटकर किया उद्घाटन, दूध से किया गंगा मइया का अभिषेक, आरती उतारी

बिजनौर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फीता काटकर किया मेले का उद्घाटन। - Money Bhaskar
फीता काटकर किया मेले का उद्घाटन।

बिजनौर के विदुर कुटी पर लगने वाले गंगा मेले का मंत्रोच्चार के साथ शुभारम्भ हो गया। यूपी के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र सिंह चौधरी ने फीता काटकर मेले का उद्घाटन किया। मंत्री ने गंगा का दूध से अभिषेक किया। फिर उनकी आरती उतारी। बुधवार से गंगा मेले की औपचारिक शुरूआत हो चुकी है। विदुर कुटी गंगा किनारे तंबुओं का शहर बस गया है। सुरक्षा के लिए मेले में भारी पुलिसफोर्स तैनात है।

हर साल होता है मेले का आयोजन

बिजनौर के विदुर कुटी गंगा पर हर साल कार्तिक पूर्णिमा स्नान को लेकर मेले का आयोजन किया जाता है। इस बार भी विदुर कुटी पर यूपी के पंचायती राज मंत्री भूपेंद्र चौधरी ने पूजा अर्चना कर गंगा मेले की शुरूआत की। पुरोहित ने मंत्री से गंगा की पूजा करवाई।

उतारी गई गंगा मइया की आरती।
उतारी गई गंगा मइया की आरती।

19 नवंबर को होगा मुख्य स्नान

मंत्री ने जिले की जनता से मेले में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेने की बात कही। इस बार मेले में लाखों श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद लगाई जा रही है। मुख्य स्नान कार्तिक पूर्णिमा के दिन यानि 19 नवम्बर को होना है। जिसके लिए हजारों तंबू लगा दिए गए हैं।

पुलिस लगाएगी हथियारों का स्टाल

पुलिस की तरफ से इस बार एक खास स्टाल लगाया गया है। जिसमें पुलिस के हथियारों की नुमाइश होगी। इसमें भक्त बिना शुल्क के हथियारों का अवलोकन कर सकेंगे। इस स्टाल में डॉग स्कॉवड की खासियत और उसके हुनर के बारे में बताया जाएगा।